पटना। माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और जानी मानी शख्सियत बिल गेट्स शनिवार को राजधानी पटना पहुंचे। इस दौरान उन्‍होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से 7 सर्कुलर रोड स्थित आवास पर जाकर मुलाकात की।

बिल गेट्स और नीतीश कुमार के बीच राज्य में स्वास्थय और कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बातचीत हुई। राज्य में कालाजार सहित गंभीर बिमारियों के बारे में, गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशु के स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं और उनपर सही रुप से क्रियान्वयन के बारे में विस्तृत चर्चा हुई।

नीतीश कुमार ने बिल गेट्स को इस क्षेत्र में राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया। बिल गेट्स और उनका पत्नी मिलिंडा गेट्स राज्य में बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के तहत पिछले कुछ वर्षों से ग्रामीण क्षेत्र में विशेष रुप से काम कर रहे हैं।

नीतीश कुमार को बिहार चुनाव में मिली बड़ी जीत के बाद राज्य में नई सरकार के गठन के बाद बिल गेट्स और नीतीश कुमार के बीच यह पहली मुलाकात थी। बिल गेट्स राज्य में बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के तहत सामाजिक और महिला सुधार के क्षेत्र में कई कल्याणकारी योजनाएं चला रहे हैं। इसीलिए गेट्स और नीतीश की यह मुलाकात स्वास्थ्य के क्षेत्र में चल रही राज्य की योजनाओं के लिए काफी अहम है।

बिल एण्ड मिलिंडा गेटस फाउंडेशन गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ, प्रसव और नवजात बच्चों के स्वास्थ के लिए काम करता आ रहा है।

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket