प्रधानमंत्री करीब कल्याण योजना के तहत इस महीने भी सरकार आपके जन धन अकाउंट Jan Dhan Account में 500 रुपए की किस्त डालने वाली है। वहीं जल्द ही किसानों को भी नकद मदद मिलने वाली है। केंद्र सरकार ने जनधन योजना के अलावा किसान योजना PM Kisan Yojna, उज्जवला योजना Ujjawala Yojna में लोगों के बैंक खातों में तय रकम डाली है। जहां जनधन खातों में हर महीने 500 रुपए की किस्त डल रही है वहीं उज्जवला योजना के तहत LPG Cylinder के लिए कैश अमाउंट डाला जा रहा है। साथ ही किसानों को भी अगस्त महीने में किसान योजना की दूसरी किस्त डाली जानी है। वैसे को पैसे डलने के बाद लोग बैंक जाकर पैसे निकाल लेते हैं लेकिन कई लोग है जो पैसे फिलहाल नहीं निकाल रहे हैं लेकिन उन्हें यह भी पता नहीं लग पाता कि रकम उनके खाते में आई है या नहीं।

हम आज आपको बताएंगे कि कैसे आप इन योजनाओं के तहत आपके बैंक अकाउंट में आई रकम चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करनी होगी। साथ ही आप चाहें तो एक मिस्ड कॉल से भी बैलेंस चेक कर सकते हैं।

LPG Cylinder subsidy in Ujjawala Scheme

गावों में महिलाओं को चूल्हे के धुएं से मुक्ति दिलाने के लिए लाई गई उज्ज्वला योजना के तहत लोगों को बड़ी मदद दी जा रही है। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को तीन महीने तक मुफ्त LPG Cylinder देने का ऐलान किया था। अप्रैल और मई महीने की सबसिडी केंद्र सरकार एडवांस जमा भी कर चुकी है। लेकिन जून महीने के लिए नियम में बदलाव हुआ है और इसके बाद पहले आपको सिलेंडर खरीदना होगा और फिर सबसिडी मिलेगी।

Jan Dhan Account

इसी तर्ज पर केंद्र सरकार ने जनधन योजना Jan Dhan Yojna के लाभार्थियों के खातों में 500 रुपए की किश्त जमा कर दी है। और अब जुलाई महीने की बारी है।

PM Kisan Yojna

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों को 2000-2000 रुपए की किस्तें दी जाती है और इसकी अगली किस्त 1 अगस्त तक मिल सकती है।

ऑनलाइन इस तरह करें चेक, खाते में पैसे आए या नहीं

- इसके लिए आपको सबसे पहले आपको https://pfms.nic.in/NewDefaultHome.aspx पर क्लिक करके Public Financial Management System PFMS पर जाना होगा।

- यहां आपको Know Your Payments के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

- इसके खुलने में थोड़ी परेशानी हो सकती है लेकिन इसके खुलते ही आपको यहां बैंक का नाम डालना होगा।

- इसके बाद उसमें अपना बैंक अकाउंट नंबर डालें।

- इसे कंफर्म करने के लिए आपको फिर से अकाउंट नंबर डालने के लिए कहा जाएगा।

- इसके बाद आपको नीचे दिए के कैप्चा कोड को डालना होगा।

- इसे डालने के बाद यहां दिए सर्च बटन पर क्लिक करें।

- क्लिक करते ही आपके सामने आपके बैंक खाते से जुड़ी जानकारी आ जाएगी। जिसमें यह सारी जानकारी होगी कि यह पैसे कहां से आए हैं।

बैंक में मिस्ड कॉल के लिए ये हैं नंबरों की लिस्ट

आप SBI, Punjab Nationla Bank PNB, Indian Bank, Bank of India, HDFC, Axis Bank और ICICI बैक में अपने जनधन खाते की राशि भी सिर्फ एक मिस्ड कॉल से पता कर सकते हैं।

ये रहे नंबर्स

SBI

स्टेट बैंक के ग्राहकों को दो नंबरों 18004253800 और 1800112211 में से किसी एक पर कॉल करना होगा और वहां भाषा चुननी होगी। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के दिए गए विकल्प का चयन करें और बैंक खाते में जमा राशि की जानकारी आपके फोन नंबर पर आ जाएगी।

Bank of India

बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक 09015135135 पर बैंक में खाते से जुड़े नंबर से कॉल करके बैलेंस चेक कर सकते हैं।

ICICI Bank

ICICI Bank के ग्राहक 9594612612 पर मिस कॉल से जानकारी ले सकते हैं वहीं IBAL लिखकर 9215676766 नंबर पर मैसेज भेजकर भी जानकारी ले सकते हैं।

PNB

पंजाब नेशनल बैंक PNB के ग्राहक 18001802223 या 01202303090 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करके जानकारी ले सकते हैं।

Indian Bank

इंडियन बैंक के ग्राहक 180042500000 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा 9289592895 नंबर पर भी जानकारी मिल जाएगी।

HDFC

HDFC बैंक के ग्राहक टोल-फ्री नंबर 18002703333 पर मिस कॉल से बैलेंस पता कर सकते हैं वहीं 18002703355 पर कॉल करके मिनि स्टेटमेंट भी पा सकते हैं।

Axis Bank

एक्सिस बैंक ग्राहक 18004195959 पर कॉल करके खाताराशि की जानकारी ले सकते हैं

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना