चंद्र ग्रहण के बाद होने वाली खगोलीय हलचल पर अब वैज्ञानिकों की नजर है। चंद्र ग्रहण के अगले दिन यानी 6 जुलाई को चंद्रमा के साथ गुरु और शनि का मिलन होने जा रहा है। उस दिन ये तीनों ग्रह एक-दूसरे के बेहद करीब होंगे। इसके बाद 8 जुलाई को शुक्र ग्रह धरती से नजर आएगा। उस दिन शुक्र ग्रह किसी बल्ब के सामान आसमान में रोशनी बिखेरता देखा जा सकता है। वहीं 12 जुलाई को चंद्रमा और मंगल एक दूसरे के बहुत करीब होंगे। 26 जुलाई की सुबह सूर्योदय से पूर्व बुध ग्रह के दर्शन का भी मौका होगा। बुध आसमान में क्षितिज से 17 डिग्री ऊपर होगा, जिस कारण इसे देखा सकेगा। सूर्य के नजदीक होने के कारण अन्य दिनों बुध ग्रह को देख पाना आसान नहीं होता है।

जुलाई में होंगी ये खगोलीय घटनाएं

1. 14 जुलाई : जुलाई में सौरमंडल के खूबसूरत ग्रहों के साथ 3 अपोजिशन की घटनाएं होने जा रही हैं। इसमें पृथ्वी और सूर्य के साथ कोई एक ग्रह एक सीध में आ जाता है। 14 जुलाई को होने जा रही इस घटना में सौर परिवार का सबसे बड़ा ग्रह यानी बृहस्पति के साथ ही पृथ्वी और सूर्य एक सीध होंगे। पश्चिम में जब सूर्य अस्त हो रहा होगा, तो पूरब में बृहस्पति उदय हो रहा होगा और बीच में पृथ्वी होगी। बृहस्पति धरती के बेहद करीब होने के कारण काफी खूबसूरत नजर आएगा।

2. 16 जुलाई: इस दिन बौना ग्रह प्लूटो के साथ अपोजिशन की स्थिति बनने जा रही है। प्लूटो को देखने के लिए दूरबीन का सहारा लेना पड़ेगा।

3. 21 जुलाई: इस दिन सौरमंडल का दूसरा विशाल ग्रह शनि अपोजिशन में आएगा। यह रोमांचक घटना होगी। इस दिन शनि धरती के बहुत करीब होगा और पूरी रात देखा जा सकेगा। शनि के चमकदार छल्लों को देखने का यह शानदार मौका होगा। इसे दूरबीन से भी देखा जा सकेगा।

सूर्य से दूरी के क्रम में ये हैं आठ ग्रह:

  1. बुध
  2. शुक्र
  3. पृथ्वी
  4. मंगल
  5. बृहस्पति
  6. शनि
  7. अरुण
  8. वरुण

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Budget 2021
Budget 2021