Chandra Grahan 2022 । भारतीय समय के मुताबिक चंद्र ग्रहण सुबह 07.58 बजे से शुरू होकर 11.25 तक लगेगा। चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा लाल दिखाई देगा, इसलिए इसे ब्लड मून कहा जा रहा है। चूंकि चंद्र ग्रहण का सूतक 15 मई रविवार की रात 10.58 मिनट से शुरू होकर 16 मई सोमवार की सुबह 11.25 मिनट पर खत्म होगा। भारत में चंद्रग्रहण दिखाई नहीं देगा लेकिन यदि आप लाइव चंद्रग्रहण देखना चाहते हैं तो घर बैठे ऐसे देख सकते हैं -

इन देशों में दिखाई देगा चंद्रग्रहण

साल का पहला चंद्रग्रहण अटलांटिक, अंटार्कटिका, हिंद महासागर, उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका, प्रशांत, दक्षिणी/पश्चिमी यूरोप, दक्षिण/पश्चिम एशिया, अफ्रीका आदि स्थानों पर देखा जा सकेगा। यदि आप चंद्र ग्रहण का लाइव टेलीकास्ट देखना चाहते हैं तो आपको नासा के फेसबुक, यूट्यूब या आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां चंद्र ग्रहण की लाइव स्ट्रीम देखने को मिलेगी। ब्लड मून को लाइव देखने का यह एक बहुत ही आसान तरीका है।

पूर्ण चंद्रग्रहण को इसलिए कहा जा रहा ‘ब्लड मून’

खगोलविदों के मुताबिक पूर्ण चंद्र ग्रहण को ब्लड मून इसलिए कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान चंद्रमा लाल दिखाई देता है। यह खगोलीय घटना साल में एक या दो बार ही दिखाई देती है। जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आती है, तो चंद्रमा कुछ समय के लिए पृथ्वी की छाया से ढक जाता है और दिखाई नहीं देता है। इस घटना को चंद्र ग्रहण कहते हैं। अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने चंद्रग्रहण की लाइव स्ट्रीम की सुविधा उपलब्ध कराई है। यह रात 11 बजे से नासा साइंस लाइव के एक एपिसोड को आयोजित करेगा। नासा के आधिकारिक पेज फेसबुक, यूट्यूब, नासा टेलीविजन, NASA.gov/live पर लाइव चंद्र ग्रहण देखा जा सकता है।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close