Char Dham Yatra Special Train: तीर्थयात्रियों के लिए एक बड़ी खबर है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने शनिवार से चारधाम यात्रा के लिए एक स्पेशल ट्रेन शुरू की है। रेलवे ने इसकी शुरुआत 'श्री रामायण यात्रा ट्रेन' की सफलता को देखते हुए की है। 16 दिनों का दौरा शनिवार (18 सितंबर) को दिल्ली सफदरगंज रेलवे स्टेशन से शुरू हुआ है।

8500 किमी का सफर करेंगे यात्री

चारधाम यात्रा में गंगा घाट, मंदिरों और गंगा आरती, लक्ष्मण झूला, त्रिवेणी घाट सहित ऋषिकेश, रामजन्मभूमि, हनुमान गढ़ी, सरयू आरती, नंदीग्राम, गंगा, वाराणसी और हरिद्वार को कवर किया जाएगा। इसके अलावा काशी विश्वनाथ मंदिर, पुरी सहित जगन्नाथ मंदिर, पुरी का गोल्डन बीच, कोणार्क सूर्य मंदिर और चंद्रभागा बीच, रामेश्वरम, रामनाथस्वामी मंदिर, धनुषकोडी, द्वारका सहित द्वारकाधीश मंदिर, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, शिवराजपुर समुद्र तट और बेट द्वार की यात्रा कराई जाएगी। इस दौरे पर पैसेंजर करीब 8500 किलोमीटर का सफर तय करेंगे।

यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

स्टेट ऑफ आर्ट डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में दो डाइनिंग रेस्तरां, एक किचन, कोचों में शॉवर क्यूबिकल्स, सेंसर आधारित वॉशरूम, फुट मसाजर सहित कई आश्चर्यजनक सुविधाएं है। ट्रेन के हर कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। वहीं सुरक्षा गार्ड भी मौजूद रहेंगे। आईआरसीटी ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 'देखो अपना देश' विशेष ट्रेन की शुरूआत की है।

कितना लगेगा किराया

जिसमें पैकेज की कीमत प्रति व्यक्ति 78,585 से शुरू है। पैकेज में एसी कोच में यात्रा, डीलक्स होटलों में रहना, खाना, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, ट्रेवल इंश्योरेंस और आईआरसीटीसी टूर मैनेजरों की सेवाएं शामिल हैं।

Posted By: Shailendra Kumar