नई दिल्ली। व्यस्त सीजन खत्म होते ही हवाई किरायों को लेकर प्राइस वार छिड़ गया है। सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया सहित निजी क्षेत्र की तीन बजट एयरलाइनों ने मंगलवार को सभी घरेलू रूटों के लिए किरायों में 50 फीसद तक कटौती करने की घोषणा की है।

एडवांस टिकट बुकिंग पर मिलने वाले ये ऑफर सीमित समय के लिए है। आमतौर पर जनवरी-मार्च के दौरान घरेलू उड़ानों में हवाई यात्रियों की मांग कम रहती है। ऑफ सीजन में मांग बढ़ाने के लिए दुनियाभर की विमानन कंपनियां इस तरह के ऑफर लाती रहती हैं।

देश की दिग्गज बजट एयरलाइन स्पाइसजेट ने सबसे पहले किरायों में कटौती की घोषणा की। उसके बाद बाकी एयरलाइनों में भी ऐसा करने की होड़ मच गई। स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने बताया कि 30 दिन पहले टिकट बुकिंग पर मूल किराये और ईंधन सरचार्ज में 50 फीसद की कमी गई है। बाकी शुल्क और टैक्स यात्रियों को देने होंगे।

यह ऑफर 23 जनवरी की मध्य रात्रि तक वैध है। इस दौरान टिकट खरीदने वाले यात्री 15 अप्रैल तक यात्रा कर सकेंगे। इसी तरह सस्ते किराये वाली एयरलाइनें इंडिगो और गोयर ने किराये 30-50 तक घटाए हैं। इनके टिकट 60 दिन की यात्रा के लिए वैध हैं।

एयर इंडिया ने अपने प्रमोशनल स्कीम स्प्रिंगसेल के तहत सभी घरेलू उड़ानों के लिए किराया 50 फीसद तक घटा दिया है। इसके तहत यात्री 22-24 जनवरी के बीच टिकट खरीद सकेंगे और इस टिकट पर 21 फरवरी से 15 अप्रैल के बीच यात्रा कर सकेंगे। सरकारी एयरलाइन ने सभी टैक्सों सहित सबसे कम 1,357 रुपये का किराया ऑफर किया है। वहीं, अगरतला-कोलकाता की उड़ान का किराया 1,385 रुपये और दिल्ली-अहमदाबाद का किराया 2,292 रुपये रखा गया है। दिल्ली-मुंबई के सबसे व्यस्त रूट के लिए भी एयरलाइन सिर्फ 2,830 रुपये वसूलेगी।

वहीं, स्पाइसजेट के ऑफर के तहत इस रूट का किराया घटाकर 3,579 रुपये किया गया है। इसी तरह दिल्ली-गोवा की उड़ान के लिए यात्रियों को अब 6,000 रुपये की जगह केवल 3,355 रुपये देने होंगे। एयर इंडिया और स्पाइसजेट की स्कीम में बड़ा फर्क है। एयर इंडिया पूरी कीमत पर छूट दे रही है। वहीं स्पाइसजेट केवल मूल किराये में छूट दे रही है। टैक्स और अन्य शुल्क जोड़कर प्रभावी रूप से यह कटौती लगभग 20 फीसद ही बैठती है। इस तरह एयर इंडिया की स्कीम अधिक आकर्षक है।

ट्रैवल पोर्टल यात्रा डॉट कॉम के प्रेसीडेंट शरत ढल ने बताया कि एयरलाइनों के इस कदम को बेहतर प्रतिक्रिया मिल रही है। वहीं, मेकमाईट्रिप का कहना है कि ऑफर की घोषणा के कुछ ही घंटों में बुकिंग में 250 फीसद का इजाफा हुआ है। इसमें और तेजी आएंगी।