रंजन दवे, जोधपुर। नागरिकता संशोधन विधेयक ,2019 के लोकसभा के बाद अब राज्‍यसभा से भी में पारित होने के साथ राजस्थान के सरहदी जिलों में पाकिस्तान से आकर बसे हिंदुओं के चेहरे पर खुशी है। वहीं इस विधेयक के सियासी मायनो पर गौर फरमाएं तो इस के बाद की राजनीति और वोट बैंक की राजनीति में ये प्रभावशाली रहने वाले हैं। हालांकि प्रारंभिक स्थितियो में इनकी संख्या ज्यादा नही रही लेकिन समय के साथ आये बदलाव से इनकी संख्या में इजाफा हुआ है और यह एक अहम वोट बैंक भी बन गए हैं, और आगामी दिनों मे देश प्रदेश की राजनीति का बड़ा हिस्सा बनने जा रहे हैं। पाकिस्तान से धर्म के आधार पर प्रताड़ित होकर भारत आये हिंदू परिवारों के लिए काम करने वाले सीमांत लोक संघटन के अध्यक्ष हिन्दू सिंह सोढ़ा के अनुसार इस संशोधन बिल के पूर्णत पारित और लागू होने के बाद भारत की नागरिकता मिलने का रास्ता साफ होगा और ये लोग वोट डाल पाएंगे, और सरकारी योजनाओं का लाभ भी ले सकने के पात्र हो जाएंगे।

हालांकि विगत लोकसभा ,विधानसभा चुनावों में पाक विस्थापितों को लेकर सियासी पार्टियां हमेशा से ही अपने घोषणा पत्रों में उनकी पानी और बिजली जैसी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने की बात लिखती आयी है। लेकिन इस बार हो रहे ठोस निर्णय से भाजपा के प्रति इन पाक विस्थापितों की सोच भी सकारात्मक हुई है। हालांकि सोढा के अनुसार पाकिस्तानी हिन्दू मतदाताओं की अच्छी संख्या देखकर कांग्रेस ने पहली बार अपने घोषणापत्र में शरणार्थी पाकिस्तानी हिन्दुओं को बिजली, शिक्षा और रोजगार मुहैया कराने का वादा किया था।

इधर अब लगातार हिदुओं की पार्टी कही और माने जाने वाली भाजपा के द्वारा इस विधेयक को लोकसभा में पारित करने के बाद अब भाजपा के वोटबैंक में इजाफा होने की संभावनाएं भी बढ़ गयी है। हालांकि पाकिस्तान से वापस आये अधिकाशं पीड़ित दलित और वंचित वर्ग से है, जो कि कांग्रेस का वोट बैंक माना जाता रहा है। लेकिन पाक विस्थापित हिंदुओ के रूप में देखे जाने और विधेयक के समर्थन में भाजपा के खुलकर बोलने के कारण इन विस्थापितों का भाजपा के प्रति झुकाव होना भी स्वाभाविक है।

ये सपना पूरा होने के समान है, जहां सभी लोग भाजपा के साथ सरकार का आभार व्यक्त करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह जी का विशेष धन्यवाद। जिन्होंने पाक से दुखी होकर आए हिंदुओ का दर्द समझा और उनके हित की बात की।

प्रेमचंद भील, जोधपुर में रहने वाला पाक विस्थापित

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020