नई दिल्ली। भारत अगस्त से पहले अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को फिर से प्रारंभ करने की कोशिश करेगा। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 25 मई से घरेलू उड़ानों को फिर से शुरू करने के एलान के तीन दिन बाद शनिवार को यह एलान किया। कर्नाटक और महाराष्ट्र जैसे राज्यों ने घरेलू उड़ानों के जरिए आने वाले यात्रियों के लिए क्वारंटाइन उपायों की घोषणा की है। पुरी ने कहा कि यदि कोई यात्री आरोग्य सेतु एप पर ग्रीन स्टेटस दिखा रहा है, तो उसे क्वारंटाइन करने की कोई जरूररत नहीं है। मंत्री ने एक फेसबुक लाइव सत्र को संबोधित करते हुए फिर से स्पष्ट किया कि एप सभी हवाई यात्रियों के लिए अनिवार्य नहीं है। वे इसके बजाय स्व-घोषणापत्र दे सकते हैं।

कोरोना वायरस महामारी के बीच कुछ राज्यों ने 25 मई से घरेलू विमान सेवाओं को फिर से शुरू करने की जरूरत पर सवाल उठाया है। पुरी ने स्वीकार किया कि कुछ हिचकिचाहट की आशंका थी। हालांकि, केंद्र उनकी चिंताओं को दूर करने की कोशिश में लगा हुआ है। उन्होंने सत्र के दौरान कहा, मैं अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने की दिनांक नहीं बता सकता। लेकिन यदि कोई कहता है कि क्या यह अगस्त या सितंबर तक किया जा सकता है? मेरी प्रतिक्रिया होगी कि इससे पहले क्यों नहीं हो सकता ? हालांकि, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि परिस्थिति क्या है?

अंतरराष्ट्रीय सेवाओं को फिर से शुरू करने पर मंत्री की घोषणा के संबंध में पूछे जाने पर विस्तारा ने कहा कि वह नागरिक उड्डयन मंत्रालय के निर्देशों का इंतजार करेगा। इसके संबंध में पूछे जाने पर अन्य एयरलाइनों ने कोई जवाब नहीं दिया।

25 मार्च से भारत में सभी यात्री उड़ानों को निलंबित कर दिया गया है, जब मोदी सरकार ने कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया था। नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि सात मई से शुरू हुए वंदे भारत मिशन के अंतर्गत इस महीने के अंत तक विदेश में फंसे हुए कुल 50,000 भारतीयों को घर लाया जा सकेगा। मंत्री ने कहा कि यदि आपके पास आरोग्य सेतु एप नहीं है, तो आप स्व-घोषणा पत्र दे सकते हैं। अगर किसी के पास आरोग्य सेतु एप है, तो वह पासपोर्ट की तरह काम करेगा है। अगर आपके पास ग्रीन स्टेटस है, तो फिर आपको क्वारंटाइन में क्यों चाहिए?

Posted By: Yogendra Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस