चासनाला (धनबाद)। Coal Mine Accident: सेल के चासनाला कोलियरीज डिवीजन की डीप माइंस में शुक्रवार रात बड़ा हादसा हो गया। यहां दूसरी शिफ्ट के दौरान रात 9 बजे खदान धंसने से इसमें 70 मजदूर फंस गए। बताया जा रहा है कि इस घटना में सुपरवाइजर महताब आलम (36 वर्ष) की मौत हो गई है। वहीं कई मजदूरों के अभी भी दबे होने की बात सामने आ रही है।

बताया जा रहा है कि शुक्रवार को दूसरी शिफ्ट में 70 ठेका श्रमिक काम के लिए खदान के अंदर गए थे। इसी दौरान खदान धंस गई। रात में ही मजदूरों को बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हो गया था, लेकिन जानकारी मिलने तक किसी भी मजदूर को बाहर नहीं निकाला जा सका था। घटना की जानकारी मिलने के बाद सेल के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे।

वहीं घटना स्थल पर मजदूरों और मजदूर संगठनों के प्रतिनिधियों की भीड़ भी लग गई थी। ये संगठन के प्रतिनिधि प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप भी लगा रहे थे। वहीं खदान में फंसे मजदूरों के परिजन भी मौके पर पहुंच गए थे।

जानकारी के मुताबिक प्रथम दृष्टया खदान में कार्यरत 4 मजदूरों के दबने की बात सामने आ रही है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई। देर रात ही मौके पर हंगामे की स्थिति बन गई थी। रात की ड्यूटी से जाने वाले मजदूर भी बड़ी संख्या में घटनास्थल पर ही रुक गए थे और रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद कर रहे थे।

घटना के बाद सेल चासनाला कोलियरी के उप महाप्रबंधक (खनन) संजय कुमार, सुरक्षा अधिकारी केपी महतो, शिफ्ट प्रबंधक रविंद्र शर्मा, सर्वेयर प्रबंधक नीरज मिश्रा पहुंचे और राहत कार्य चलाया। फिलहाल की स्थिति की जानकारी नहीं मिल पाई है।

बनी थी फिल्म काला पत्थर

जहां पर खान हादसा हुआ है, वहां 7 दिसंबर 1975 को 375 मजदूरों की जल समाधि हो गई थी। सबसे बड़ी खदान दुर्घटना में पानी का विशाल बांध टूटने से तब पानी भर गया था। इस घटना के बाद चासनाला खदान दुर्घटना पर चर्चित फिल्म काला पत्थर बनी थी, जिसमें अमिताभ बच्चन, शत्रुघ्न सिन्हा और शशि कपूर ने अभिनय किया था।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना