Melinda Gates India visit: सोमवार को अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठन बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सह-अध्यक्ष मेलिंडा फ्रेंच गेट्स ने सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात की और भारत के जी-20 की अध्यक्षता मिलने पर बधाई दी। इसके साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री के साथ टीके के उत्पादन और जरुरमंद देशों को उनकी उपलब्धता सुनिश्चित करने के विषय में भी सहयोग पर चर्चा की। मिलिंडा गेट्स ने भारत के सफल कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को बधाई दी और महामारी के प्रबंधन में सरकार के व्यापक प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के हाल के कार्यक्रमों और नीतियों की कई पहलों की भी सराहना की। डॉ मांडविया ने भी मेलिंडा की तारीफ करते हुए स्वास्थ्य सेवाओं की दिशा में किये जा रहे उनके कार्यों की सराहना की।

कई मुद्दों पर हुई चर्चा

मांडविया और गेट्स ने आयुष्मान भारत के अंतर्गत स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे और डिजिटल स्वास्थ्य मिशन को मजबूत करने पर विशेष जोर देने के साथ देश के महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य क्षेत्र सुधारों की संभावनाओं और नए अवसरों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने जी-20 के संदर्भ में वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए भारतीय वैक्सीन निर्माण और डिजिटल प्रणाली का लाभ उठाने के अवसरों पर भी चर्चा की। इस अवसर पर ‘ग्रासरूट सोल्जर्स: रोल ऑफ आशा एंड एएनएम इन द कोविड-19 पैनडेमिक मैनेजमेंट इन इंडिया ' रिपोर्ट का अनावरण भी किया गया। यह रिपोर्ट भारत की महामारी से निपटने की रणनीति में अनुभव और आशा और एएनएम की महत्वपूर्ण भूमिका और देश के दूरस्थ क्षेत्रों में नियमित स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका का एक व्यापक दस्तावेज है।

इससे पहले आज नई दिल्ली में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर के साथ भी बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सह-अध्यक्ष मेलिंडा फ्रेंच गेट्स की बैठक हुई। इस दौरान श्री तोमर ने कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा एकीकृत “कृषि निवेश पोर्टल” बनाए जाने का शुभारंभ किया। बैठक में श्री तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में महिला किसानों को और बढ़ावा देने पर सरकार का पूरा फोकस है।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close