Cold Wave Update: मौसम विभाग ने बुधवार को कहा कि अगले 4-5 दिनों में उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 7-9 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है। इसमें दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड और मध्यप्रदेश शामिल हैं। वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार 4 दिसंबर को दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उभर सकता है। पिछले 24 घंटों के दौरान आंतरिक तमिलनाडु और केरल में छिटपुट बारिश हुई। मिजोरम में हल्की वर्षा हुई। उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिण आंध्रप्रदेश में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट देखी गई। गुजरात में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

हिमाचल प्रदेश में घने कोहरे का अलर्ट (Himachal Pradesh Weather Update)

राज्य के मैदानी इलाके सूखी ठंड की चपेट में आ चुके हैं। कोहरे की वजह से लोगों को संभल कर वाहन चलाने की सलाह दी जा रही है। मौसम विभाग ने मैदानी वाले क्षेत्रों में अगले तीन दिन के लिए घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। कई जिलों में कोहरे के कारण विजिबिलिटी कम हो गई है।

न्यूनतम तापमान का अनुमान (Minimum Temperature Forecast)

आईएमडी ने कहा है कि अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान 7-9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान देश के उत्तरी भागों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा। मौसम विभाग ने कहा कि महाराष्ट्र में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।

बारिश का अनुमान (Rainfall Forecast)

मौसम विभाग ने कहा कि 5 दिसंबर के आसपास दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। एक चक्रवाती परिसंचरण के कारण अगले 24 घंटों के भीतर कम दबाव का क्षेत्र बनेगा। आईएमडी के अनुसार अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 5 दिसंबर से भारी वर्षा की संभावना है। इसके अलावा अगले 4-5 दिनों के दौरान कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में मध्यम बारिश हो सकती है।

दिल्ली का मौसम कैसा रहा (Delhi Weather Update)

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार सुबह धुंध की परत नजर आई। वायु गुणवत्ता सूचकांक 332 दर्ज किया गया, जो सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के रिकॉर्ड के अनुसाप बेहद खराब श्रेणी में आता है। धीरपुर में AQI 460 तक पहुंच गया। नोएडा में भी हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में देखी गई। यहां AQI 438 दर्ज की गई।

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close