चंडीगढ़। हरियाणा जनहित कांग्रेस (हजकां) अध्यक्ष कुलदीप बिश्नोई की कांग्रेस में वापसी का श्रेय भले ही कोई भी राजनेता लेता रहे, लेकिन कुलदीप और राहुल गांधी को नजदीक लाने में दोनों के एक कॉमन फ्रेंड ने अहम भूमिका निभाई है। हजकां के कांग्रेस में विलय से पहले कुलदीप और राहुल की कई औपचारिक मुलाकातें हुई हैं, जिनमें विदेश में बसे इस कॉमन फ्रेंड ने दोनों के बीच राजनीतिक मित्रता बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का भरोसा जीतने के बाद कुलदीप बिश्नोई की घर वापसी का मामला पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी तक पहुंचा। जाट आरक्षण आंदोलन के बाद कांग्रेस की राजनीति में आए अचानक बदलाव ने दोनों दलों के रिश्तों को अंजाम तक पहुंचाने में मदद की। इसमें राजस्थान के भी कुछ कांग्रेस नेता सहयोगी बने हैं।

दरअसल, हजकां और कांग्रेस मौजूदा राजनीतिक हालात में एक दूसरे की मजबूरी हैं। हजकां अध्यक्ष कुलदीप बिश्नोई कांग्रेस का गैर जाट चेहरा होंगे। कांग्रेस में विधिवत रूप से शामिल होने के बाद कुलदीप अपने पिता भजनलाल के गढ़ माने जाने वाले हिसार में बड़ी रैली का आयोजन कर शक्ति प्रदर्शन करेंगे। भजनलाल के जन्मदिन पर छह अक्टूबर को यह रैली हो सकती है।

कुलदीप बिश्नोई ने अपने पिता भजनलाल की मौजूदगी में जब कांग्रेस से नाता तोड़ा था, तब उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा के गढ़ रोहतक में हुंकार भरी थी। इन नौ साल के भीतर कुलदीप ने कई राजनीतिक उतार-चढ़ाव देखे हैं। कांग्रेस में अपनों से छले जाने, बसपा से मन नहीं मिलने और भाजपा से धोखा मिलने के बाद कुलदीप को आखिरकार अपना घर ही रास आया है।

दिल्ली में हजकां का कांग्रेस में विलय

हरियाणा जनहित कांग्रेस का गुरुवार को कांग्रेस में विलय होगा। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से बातचीत के बाद हजकां अध्यक्ष कुलदीप बिश्नोई ने यह घोषणा की है। इस मौके पर हजकां के के सभी पदाधिकारी, जिलाध्यक्ष, प्रमुख नेता, कार्यकर्ता और विधायक रेणुका बिश्नोई भी मौजूद रहेंगे। कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी डॉ. शकील अहमद को कार्डिनेशन की जिम्मेदारी सौंपी गई है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के भी इस विलय के दौरान मौजूद रहने की पूरी संभावना है। कांग्रेस के प्रांतीय नेताओं को भी बुलाया जा रहा है।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना