Rahul Gandhi PC: भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कोच्चि में राहुल गांधी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कांग्रेस के विजन के बारे में बताया। अध्यक्ष पद को लेकर हो रहे चुनाव और प्रत्याशियों को दी जाने वाली सलाह के बारे में पूछे जाने पर राहुल गांधी ने कहा कि आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप एक ऐतिहासिक स्थान ले रहे हैं। एक ऐसा स्थान जो भारत के एक विशेष दृष्टिकोण को परिभाषित करती है। कांग्रेस अध्यक्ष सिर्फ एक संगठनात्मक पद नहीं है बल्कि यह एक वैचारिक पद भी है। इसलिए मेरी सलाह है कि जो कोई भी कांग्रेस का अध्यक्ष बने, उसे यह याद रखना चाहिए कि वह एक विचारधारा, एक विश्वास प्रणाली और भारत की दृष्टि का प्रतिनिधित्व करेगा।

अशोक गहलोत को झटका

वहीं इस प्रेस कॉन्फेंस में राहुल गांधी जो कुछ कहा उसे अशोक गहलोत के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। ‘वन मैन-वन पोस्ट’ को लेकर उन्होंने कहा है कि वे आशा करते हैं कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के मद्देनजर उदयपुर में लिया गया संकल्प कायम रखा जाएगा। राहुल गांधी ने कहा कि राजस्थान के उदयपुर में इसी साल चिंतन शिविर के दौरान लिए गए फैसलों, जिसमें 'एक व्यक्ति-एक पद' शामिल है, को मानने की उम्मीद की जाती है। राहुल गांधी का यह बयान उस वक्त आया है, जब सीएम अशोक गहलोत मुख्यमंत्री का पद छोड़ना नहीं चाहते और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने को भी तैयार हैं। इस साल मई महीने में पार्टी का चिंतन शिविर उदयपुर में आयोजित किया गया था। यहीं वन मैन-वन पोस्ट का संकल्प पारित हुआ था।

वैसे, कोच्चि में राहुल की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने पहुंचे अशोक गहलोत के सुर भी अब बदले हुए दिख रहे हैं। अभी तक गहलोत कह रहे थे कि मैं पार्टी में तीन पोस्ट संभालने की भी बाजीगरी दिखा सकता हूं, लेकिन यहां उन्होंने कहा कि जो भी शख्स पार्टी के वरिष्ठ पद पर पहुंचे उसे केवल एक पद संभालना चाहिए। क्योंकि, उसे पूरा देश संभालना है।

Posted By:

  • Font Size
  • Close