जम्मू। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनिहाल में शनिवार को पुलवामा कांड दोहराने की साजिश रचने वाले आतंकी को पुलिस ने 36 घंटे के अंदर गिरफ्तार कर लिया है। आतंकी ने पूछताछ में बताया कि हमले की साजिश हिजबुल मुजाहिदीन ने रची थी।

उसने बताया कि अगर धमाके के लिए कार में लगा ट्रिगर दब गया होता तो पुलवामा से भी बड़ी तबाही होती। आतंकी ने पुलिस को बताया कि हमले के लिए आतंकी को लॉटरी से चुना गया था। उसका नाम आने पर शोपियां में सक्रिय हिज्ब के नामी कमांडर ने फोन कर सीआरपीएफ काफिला उड़ाने का हुक्म सुनाया था। गिरफ्तार आतंकी की पहचान उवैस अमीन के रूप में हुई है। इसी आतंकी ने शनिवार को बनिहाल से 10 किलोमीटर दूर जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर सीआरपीएफ काफिले की एक बस के पास विस्फोटकों से लैस कार में विस्फोट किया था।

कश्मीर भागने की फिराक में था आतंकी

पुलिस ने शोपियां निवासी उवैस को बीती रात बनिहाल और वारदात स्थल के बीच गुंड के पास हाईवे पर लगाए नाके पर पकड़ा। उस समय वह टिप्पर में बैठकर कश्मीर जाने की फिराक में था। पांच वर्षों के दौरान यह पहला मौका है जब किसी आत्मघाती हमले में को अंजाम देने आए आतंकी को जिंदा पकड़ा गया हो।

आतंकी से पूछताछ जारी

राज्य पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने इसकी पुष्टि करते हुए देर रात पत्रकारों को बताया कि आतंकी के हैंडलर का पता लगाने का प्रयास जारी है। वहीं, उसके बनिहाल तक पहुंचाने और बनिहाल में स्पोर्ट स्ट्रक्चर प्रदान करने वाले आतंकियों के मुखबिरों, ओवरग्राउंड वर्करों की भी निशानदेही की जा रही है। विस्फोट में इन चीजों का किया इस्तेमाल : बनिहाल विस्फोट के लिए कार में 90 जिलेटिन छड़ें थी। यूरिया, सल्फर, अमोनियम नाइट्रेट के अलावा दो लीटर पेट्रोल और दो गैस सिलेंडर थे। इसके अलावा एक टिफिन आइईडी भी था।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020