जोधपुर। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के तेजी से बढने से रोहन के लिए राजस्थान में रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा लगा दिया है। राज्य सरकार ने इसकी सख्त पालना के लिए निर्देश जारी किये हुए है।आज सोमवार को पहले ही दिन पुलिस पूरी तरह सख्त नजर आई।जोधपुर कमिशरनेट पुलिस जिला पूर्व एवं पश्चिम ने मिलाकर डेढ़ सौ से ज्यादा वाहनों को सीज कर थानों में भिजवाया है। अब ये गाडिय़ां 24 मई के बाद ही मुक्त हो सकेगी। आम दिनों की अपेक्षा आज पुलिस भी सख्त नजर आई तो आम जनजीवन भरी जिंदगी की गाड़ी भी पटरी पर रूकी सी दिखी। जोधपुर सहित पूरे प्रदेश में आज से सख्त लॉकडाउन लागू हो गया। आज सरकार द्वारा दी गई छूट के अलावा करीब करीब सबकुछ बंद नजर आया। सरकार ने विकराल रूप से सिर उठा रहे कोरोना पर लगाम लगाने के लिए आज से 14 दिन का सख्त लॉकडाउन लगाया है जो 24 मई तक लागू रहेगा। सख्त लॉकडाउन का आज पहले दिन असर नजर आया। सडक़ों पर वे ही लोग नजर आए जिन्हें जरूरी काम था। निजी वाहन और सिटी बसें बंद रहीं। सिनेमा, जिम, मॉल आदि पहले से ही बंद थे। आज से रोडवेज की बसों के भी चक्के थम गये। कुज जगहों पर थ्री व्हीलर टैक्सियां सडक़ों पर सवारियां लेकर दौड़ती नजर आई।

पुलिस ने कई जगहों पर लगाए बेरिकेड्स:

पुलिस भी आज पूरी तरह सख्ती के मूड में नजर आई। कई जगह बेरिकेड्स लगा कर रास्ते बंद कर दिए गए। आने जाने वालों से पूछताछ करती नजर आई। बेवजह निकलने वालों के चालान काटने के साथ ही क्वारेंटाइन भी किया जा रहा है। निजी वाहनों की तरह अब बसों सहित पब्लिक ट्रांसपोर्ट के सभी साधनों पर रोक लगा दी गई है। जिलों में आपातकालीन हालात को छोड़ आवाजाही पर रोक रहेगी।

यह व्यवस्था पूरी तरह बनी रहेगी:

लॉकडाउन में पहले की तरह ही फल, सब्जी, दूध, किराना जैसे आम जरूरत की चीजें मिलती रहेंगी। उनके खुलने और बंद रहने का समय पहले वाला ही रहेगा। मंडियां, फल, सब्जियां, फूल-मालाओं की दुकानें हर दिन सुबह 6 से 11 बजे तक खुल सकेंगी।सरकारी राशन की दुकानें बिना किसी अवकाश के खुली रहेंगी। मेडिकल स्टोर, मेडिकल उपकरणों की दुकानें सातों दिन खुली रहेंगी। वीकेंड पर शनिवार-रविवार को मेडिकल, दूध और फल सब्जी को छोड़ सब बंद रहेगा। फल सब्जी के ठेले सुबह 6 से शाम 5 बजे तक सामान बेच सकेंगे। किराना और खाद्य सामग्री से जुड़ी दुकानें सुबह 6 से 11 बजे तक खुलेंगी। सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ, किराने का सामान, आटा चक्की, पशुओं के चारे से संबंधित थोक और खुदरा दुकानें सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 6 से 11 बजे तक ही खुल सकेंगी। किसानों की जरूरत की चीजों, खाद बीज की दुकानें, कृषि उपकरणों की दुकानें सोमवार से गुरुवार सुबह 6 से 11 बजे खुल सकेंगी।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags