School Reopening: देश में कोरोना की दूसरी लहर कमजोर होने के बाद लॉकडाउन की सख्ती कम कर दी गई है। ताजा खबर पंजाब से आ रही है। यहां कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार ने 2 अगस्त से प्रदेश के सभी स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है। इसके लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। जो पालक अपने बच्चों को स्कूल भेजना चाहते हैं, वे भेज सकते हैं। इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मिडिल ईस्ट को लेकर रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक, मोरोक्को से लेकर पाकिस्तान तक के 22 में से 15 देशों में कोरोने की चौथी लहर की शुरुआत हो चुकी है। वहीं भारत में भी कोरोना की दूसरी लहर बनी हुई है। शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों में कोरोना के 41,649 नए केस दर्ज किए गए हैं और 593 मरीजों की मौत हुई है। शुक्रवार को मृतकों की संख्या 555 थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अब तक कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 3,16,13,993 हो गई है, जिनमें से 4,08,920 एक्टिव केस हैं, 3,07,81,263 ठीक हो चुके हैं और 4,23,810 की मौत हो चुकी है। वहीं टीकाकरण अभियान जारी है। अब तक कुल 46,15,18,479 लोगों को टीका लगवाया जा चुका है।

डेल्टा का खतरा बढ़ा, टीकाकरण की कमी सबसे बड़ी बाधा

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि डेल्टा वैरिएंट के कारण मध्य पूर्व में कोरोने की चौथी लहर की शुरुआत हो चुकी है। खासतौर पर उन देशों में केस तेजी से बढ़े हैं जहां टीकाकरण दर कम है। इन देशों में मृतकों की संख्या भी बढ़ रही है, जो चिंता का कारण है।

वैक्सीन का तीसरा डोज देगा इजराइल, दुनिया में पहली बार

इस बीच, इजराइल दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है, जहां कोरोना वैक्सीन का तीसरा डोज लगाए जाएगा। जल्द ही इजराइल में 60 साल या इससे अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन का तीसरा बूस्टर डोज लगाया जाएगा।

Posted By: Arvind Dubey