Corona Latest News LIVE: भारत में कोरोना के बेकाबू होते मामलों के बीच बड़ी खबर यह है कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने रूस में बनी वैक्सीन Sputnik V (स्पुतनिक V) के भारत में आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। इस तरह अब भारत में बनी दो वैक्सीन (सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन) के अलावा Sputnik V तीसरी वैक्सीन है जिसे लोगों को लगाया जाएगा। भारत में वैक्सीन की कमी के आरोपों के बीच यह बड़ा कदम माना जा रहा है। इससे पहले सोमवार को भारतीय एक्सपर्ट पैनल ने कोरोना संक्रमण के आपातकालीन मामलों में स्पुतनिक V के इस्तेमाल को मंज़ूरी देने की सिफारिश की थी। रूस की स्पुतनिक V को अब भारत समेत 60 देशों में मंजूरी मिल चुकी है।

इसी से जुड़े एक अन्य अहम अपडेट के तहत देश में टीकाकरण को और गति देने के लिए केंद्र सरकार ने विदेशी कोविड वैक्सीन को अनुमति देने की प्रक्रिया को तेज करने का फैसला लिया है। यानी आने वाले समय में दूसरी वैक्सीन को भी जल्दी जल्दी अनुमति मिल सकती है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, केंद्र सरकार ने घरेलू उपयोग के लिए टीकों को बढ़ाने व टीकाकरण की गति को तेज करने के लिए उन विदेशी कोविड वैक्सीन को भारत में आपातकालीन उपयोग की मंजूरी देने की प्रक्रिया तेज की जाएगी जिनका विदेशों में इस्तेमाल किया जा रहा है।

यह वैक्सीन 15 दिन में मिल जाएगी। स्पुतनिक V का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसका दूसरा डोज भारत में अन्य दो वैक्सीन की तुलना में जल्दी लगाया जाता है। शुरू में भारत सरकार रूस से स्पुतनिक V खरीदेगी, फिर इसका निर्माण भारत में ही होगा।

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के ताजा आंकड़े जारी कर दिए हैं। बीते 24 घंटों में देश में 1,61,736 नए केस सामने आए हैं जबकि 879 मरीजों की मौत हुई है। इस तरह देश में कुल मरीजों का आंकड़ा 1,36,89,453 पहुंच गया है। इनमें से 1,22,53,697 ठीक हो चुके हैं और 12,64,698 एक्टिव केस हैं। मृतकों की कुल संख्या 1,71,058 है।

हरियाणा में भी नाइट कर्फ्यू, दुनिया का हर छठा नया संक्रमित भारत में

कोरोना संक्रमण के मामले में भारत की स्थिति दिन पर दिन खराब होती जा रही है। महाराष्ट्र, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत देश के 16 राज्यों में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। हाल यह है कि दुनिया का हर छठा नया संक्रमित भारत में मिल रहा है। कुल मरीजों के मामले में भी भारत ब्राजील को पीछे छोड़ते हुए दूसरे नंबर पहुंच गया है। भारत से ज्यादा संक्रमित अमेरिका में ही हैं। भारत में कुल संक्रमितों की संख्या 1.36 करोड़ से अधिक हो गई है। ब्राजील में कुल संक्रमित 1.34 करोड़ हैं और अमेरिका में 3.19 करोड़। ताजा खबर यह है कि अब हरियाणा भी उन राज्यों में लिस्ट में शामिल हो गया है जहां नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। सोमवार को हरियाणा की मनोहर लाल सरकार ने इसका ऐलान किया। यहां रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। जरूरी सेवाओं को जरूर छूट दी गई है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags