Corona New Symptoms: देश में कोरोना वायरस ने तबाही मचा रखी है। वैक्सीन आने के बावजूद आंकड़ों में में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। भारत कोविड-19 के दूसरी लहर के दहलीज पर आकर खड़ा हो गया है। मंगलवार (6 अप्रैल) के दिन नोवल कोरोनावायरस के 1,15,736 मामले सामने आए। यह एक दिन में सबसे अधिक पॉजिटिव केस दर्ज किए गए। सबसे अधिक प्रभावित राज्यो में महाराष्ट्र पहले स्थान पर है। दूसरे नंबर पर छत्तीसगढ़ है, जहां एक दिन में पांच हजार से अधिक संक्रमितों की पुष्टि हो रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड-19 की दूसरी लहर पहले वाले की तुलना में बेहद गंभीर है।

इधर केंद्र सरकार ने चेतावनी दी है कि अगरे चार सप्ताह पूरे देश के लिए संक्रमण को नियंत्रित करने लिए महत्वपूर्ण है। कोरोना वायरस की दूसरी लहर में नए लक्षण सामने आए हैं। वैज्ञानिकों ने सिम्पटम्स की एक नई लिस्ट जारी की है। कोविड-19 के सामान्य लक्षणों में बुधार, शरीर में दर्द, गंध और स्वाद ना आना, ठंड लगना, सांस फूलना शामिल है। कई रिचर्स में सुझाव दिया जा रहै कि गुलाबी आंखे, गैस्ट्रोनॉमिकल स्थिति और सुनने की क्षमता पर असर को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए।

पिंक आईज

चीन के एक स्टडी के अनुसार पिंक आईज या आंख आना भी कोरोना संक्रमण का संकेत है। इसमें आखें लाल हो जाती हैं। वह सूजन बढ़ने के साथ आंखों से पानी आने लगता है। अध्ययन में शामिल संक्रमित प्रतिभागियों में जिन 12 में वायरस पाया गया। उनमें भी गुलाबी आंखें लक्षण देखने को मिला।

गैरस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण

कोरोना वायरस संक्रमण शरीर के ऊपरी हिस्सों के अंगों को सबसे अधिक प्रभावित करता है। नए अध्ययन के अनुसार दस्त, उल्टी, पेट में ऐंठन और दर्द कोविड-19 के लक्षण है। अगर कोई पाचन समस्या का सामना कर रहा है। तो इसे हल्के में ना लेकर कोरोना टेस्ट करवाना चाहिए। यह नए सिम्पटम्स किडनी, लिवर और आंतों को नुकसान पहुंचा रहा है।

सुनने की क्षमता प्रभावित

अगर किसी को ठीक से सुनाई नहीं दे रहा है। तो यह भी कोरोना वायरस का लक्षण है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ऑडियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि कोविड-19 संक्रमण श्रवण समस्याओं का कारण बन सकता है। शोधकर्ताओं ने 56 स्टडी में पाया कि कोरोना वायरस, श्रवण और वेस्टिबुलर समस्याओं के बीच संबंध है। उनके अध्ययन में सामने आया कि 7.6 प्रतिशत लोगों ने सुनने की क्षमता से जुड़ी समस्या का सामना किया।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags