कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने सबकी टेंशन बढ़ा दी है। तमाम देशों की तरफ से उपाय किए जाने लगे हैं। दक्षिण अफ्रीका के लिए उड़ानों पर पाबंदी लगाने वाले देशों की संख्या बढ़ रही है। हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि ओमिक्रॉन पर वैक्सीन कारगार है या नहीं। इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा बहाली के मामले पर अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। बेंगलुरु के केंपगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर दक्षिण अफ्रीका के दो नागरिकों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने पर हड़कंप मच गया। हालांकि, अभी इनके नए वैरिएंट ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है। नए वैरिएंट के जोखिमों को देखते हुए कई राज्‍य सरकारों ने विदेश से आने वाले यात्रियों को लेकर सख्‍त कदम उठाए हैं। महाराष्ट्र में दक्षिण अफ्रीका से आने वाले लोगों को क्वारंटाइन रहना होगा। वहीं गुजरात सरकार ने भी विदेशी यात्रियों के लिए ठोस कदम उठाए हैं।

पीएम मोदी ने दिए निर्देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक अहम बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने की योजना की समीक्षा करने के निर्देश दिए। पीएम मोदी ने जनता को सतर्क रहने, मास्क पहनने और कोविड-19 से बचाव के अन्य उपायों का पालन करने की सलाह दी।

कर्नाटक मुख्यमंत्री ने बुलाई आपात बैठक

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शनिवार को कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर आपात बैठक बुलाई। मीटिंग में फैसला लिया गया कि सरकारी कार्यालयों और मॉल में काम करने वालों को कोविड वैक्‍सीन की दोनों खुराकें लगाई जानी चाहिए। सीएम ने टीकाकरण की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। मंत्री आर अशोक ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका एक हजार से ज्यादा लोग आए हैं। उन सभी का टेस्ट किया गया है।

हैदराबाद में यूनिवर्सिटी बंद

हैदराबाद में महिंद्रा यूनिवर्सिटी को 25 छात्र और पांच स्टाफ कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जिसके बाद विश्वविद्यालय को बंद कर दिया गया है। वहीं सभी स्टूडेंट्स को उनके घर भेज दिया गया है। सोमवार से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होंगी।

केजरीवाल ने प्रधानमंत्री से किया आग्रह

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उन देशों से उड़ाने बंद करने का आग्रह किया। जहां कोरोना वायरस का नया वेरिएंट मिला है। उन्होंने कहा कि बड़ी मुश्किल से देश कोविड से उबरा है। हमें नए वेरिएंट को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close