कोरोना की दूसरी लहर ने देश में जमकर तबाही मचाई है। कई लोगों ने अपने करीबी लोगों को गंवा दिया है तो कई लोग अभी भी पोस्ट कोविड इफेक्ट से जूझ रहे हैं। उन्हें ब्लैक फंगस जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके बाद अब आम आदमी की जेब पर भी कोरोना का असर दिखेगा। भारत में एसी, टीवी, फ्रिज, कूलर जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामान महंगे हो सकते हैं। तांबे की कीमतों में जोरदार उछाल के चलते ऐसा हो सकता है।

चीन के बाजार में की गई एक स्टडी के आधार पर एक्सपर्ट ने ये दावा किया है। इस स्टडी में पाया गया कि चीन में लॉकडाउन खुलते ही तांबे की खपत बढ़ी, लेकिन आपूर्ति सीमित रहने के कारण तांबे की कीमतें बढ़ गई। भारत में भी अनलॉक की प्रोसेस शुरू हो गई है, इसलिए एक्सपर्ट ने यहां भी ऐसी स्थिति को लेकर चेतावनी दी है।

इलेक्ट्रिक सामान में तांबे का सबसे ज्यादा इस्तेमाल

तांबे का ज्यादातर उपयोग इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं को बनाने में किया जाता है। करीब 65 प्रतिशत तांबे का उपयोग बिजली के उपकरण बनाने में, 25 प्रतिशत निर्माण कार्य में और 7 प्रतिशत परिवहन कार्य में किया जाता है। 3 प्रतिशत तांबा अन्य क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है। ऐसे में अगर तांबे की कीमत बढ़ने पर इलेक्ट्रॉनिक सामान भी महंगा हो सकता है।

मांग बढ़ने से भी बढ़ेगी कीमत

वाटर मोटर्स, एयर कंडीशनर, कूलर, मिक्सर ग्राइंडर, वायरिंग, हीटिंग मैटेरिएल, मोटर्स और इंटरनेट लाइनों को बनाने में तांबे का उपयोग होता है। गर्मियों में इन सभी चीजों की डिमांड काफी बढ़ जाती है। मांग बढ़ने के कारण भी ये सभी चीजें महंगी हो सकती हैं। अगर आप कोई इलेक्ट्रानिक सामान खरीदने की सोच रहे हैं तो इन्हें खरीदने का यही अच्छा समय है। आने वाले समय में ज्यादा मांग और कच्चा माल महंगा होने से इन चीजों की कीमतों में उछाल आ सकता है।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags