Coronavirus Crisis: कोरोना वायरस संक्रमण ने पूरी दुनिया को हदशत में ला दिया है। इसके चलते अर्थव्यवस्था बुरी तरह से लड़खड़ा गई है। भारत में भी कोरोना वायरस जमकर कहर बरपा रहा है। यही वजह है कि देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन कर दिया गया है। कई राज्यों में भी वित्तीय समस्याएं नजर आने लगी हैं। इसी बीच तेलंगाना सरकार की ओर से बड़ा फैसला किया गया है। सरकार ने निर्णय लिया है कि सभी कर्मचारियों के वेतन में इस बार कटौती की जाएगी। इसमें मंत्रियों से लेकर चतुर्थ श्रेणी तक के कर्मचारी शामिल रहेंगे।

मंत्रियों की 75 प्रतिशत सैलरी कटेगी

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने सोमवार को बैठक ली थी। इस दौरान उन्होंने निर्णय लिया कि सभी लोगों के वेतन में इस बार कटौती की जाएगी। मुख्यमंत्री, राज्य के मंत्रियों के साथ ही एमएलसी, विधायकों, निगम अध्यक्षों और स्थानीय निगमों में पदाधिकारियों के वेतन में 75 प्रतिशत कटौती का फैसला किया गया है।

IAS, IPS के वेतन में 60 फीसदी कटौती

बैठक में तय किया गया है कि प्रदेश में सेवाएं देने वाले भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों की सैलरी में 60 फीसदी तक कटौती की जाएगी।

शिक्षक, क्लर्क की सैलरी में 50 फीसदी कटौती

राज्य में अन्य सभी सरकारी कर्मचारियों के वेतन में 50 प्रतिशत कटौती का निर्णय लिया गया है। इसमें टीचर, क्लर्क सहित अन्य सभी कर्मचारी शामिल हैं।

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों भी दायरे में

सरकार द्वारा लिए गए फैसले में तय किया गया है कि प्रदेश के चौथी श्रेणी के कर्मचारियों, संविदा कर्मचारियों, आउटसोर्सिंग कर्मचारियों के वेतन में से भी 10 प्रतिशत की राशि काटी जाएगी।

पेंशनर्स की पेशन में भी होगी कटौती

सरकार ने बड़ा निर्णय लेते हुए प्रदेश के सभी पेंशनर्स की पेंशन में भी वेतन के हिसाब से कटौती का निर्णय लिया है।

राजस्व कमी की वजह से लिया फैसला

कोरोना महामारी से निपटने के लिए तेलंगाना हरसंभव कोशिश में है। सीएम चंद्रशेखर दावा कर चुके हैं कि राज्य में कोरोना को अप्रैल तक पूरी तरह से खत्म कर दिया जाएगा। इस बीच राज्य की आर्थिक हालत अच्छी नहीं है ऐसे में इससे निपटने के लिए सरकार द्वारा वेतन में कटौती करने जैसा बड़ा कदम उठाया गया है।

Posted By: Neeraj Vyas

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस