CoronaVirus Effect: कोरोना वायरस संक्रमण की मौजूदा स्थिति में देशभर में विभिन्न कंपनियां हैंडवॉश और सेनेटाइजर का निर्माण कर रही हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोग बड़ी मात्रा में हैंडवॉश और सेनेटाइजर का उपयोग कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा भी देखने को मिल रही है। इसी क्रम में देवटोल नाम से सेनेटाइजर का उत्पादन व बिक्री करने से एक कंपनी पर दिल्ली हाई कोर्ट ने रोक लगा दी है। हाई कोर्ट का कहना है कि इस कंपनी का नाम प्रसिद्ध एंटीसेप्टिक डेटॉल के ट्रेडमार्क और लोगो से मिलता जुलता है और ये कॉपी राइट अधिनियम का उल्लंघन करता है।

न्यायमूर्ति राजीव शकधर की पीठ ने देवटोल हैंड सेनेटाइटर के निर्माता पर एक लाख रुपए का जुर्माना लगाते हुए उक्त धनराशि को एक सप्ताह के भीतर जमा करने को कहा है। देवटोल हैंड सेनेटाइटर के निर्माता को ये राशि किशोर न्याय कोष में जमा कराना होगी।

हाई कोर्ट पीठ ने उक्त आदेश रेकिट बेंकिजर (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड की एक याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया। याचिकाकर्ता ने मोहित पेट्रोकेमिकल्स प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ स्थायी निषेधाज्ञा मांगी थी।

पीठ ने सुनवाई के दौरान ये भी कहा कि यह गौर किया जाना चाहिए कि याचिकाकर्ता मशहूर एंटीसेप्टिक का निर्माता है और जिसे पंजीकृत ट्रेडमार्क और लोगो डेटॉल के नाम से बेचा जाता है। ऐसे में याचिकाकर्ता के पक्ष में मुकदमे का फैसला सुनाते हुए अदालत ने कहा कि कंपनी देवटॉल के नाम से सेनेटाइजर का उत्पादन या बिक्री नहीं कर सकती। बता दें कि डेवटॉल निर्माता कंपनी का दावा है कि उसके उत्पाद से कोविड 19 से रक्षा होती है।

हालांकि प्रतिवादी देवटॉल के वकील ने अदालत से कहा कि उनकी पक्ष कंपनी ने उल्लंघन करने वाले ट्रेडमार्क को वापस लेने के लिए पहले ही कदम उठा लिया है। कंपनी की ओर से अपने एजेंटों और डीलरों को उन उत्पादों को वापस लेने के लिए पत्र लिखा जा चुका है जिनपर उल्लंघन करने वाला ट्रेडमार्क अंकित है। कंपनी अपने ऐसे उत्पादों को वापस बुला रही है।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना