चंडीगढ़। CoronaVirus in Punjab: कोरोना वायरस संक्रमण की बढ़ती स्थिति को देखते हुए पंजाब सरकार ने राज्य में पाबंदियों को लेकर आज नई गाइडलाइन जारी की। सरकार ने विवाह समारोहों और सामाजिक कार्यक्रमाें को लेकर खास तौर से नए निर्देश दिए हैं। नई गाइडलाइन के मुताबिक शादी समारोह में केवल 30 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी, जबकि सामाजिक कार्यक्रमों व समाराेहों में 5 से ज्‍यादा लाेग शामिल नहीं हो सकेंगे।सरकार ने चेतावनी जारी की है कि इन निर्देशों का उल्‍लंघन करने वालों पर एफआईआर दर्ज की जाएगी।

बता दें कि पंजाब में कोरोना वायरस के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पंजाब सरकार ने अनलॉक 2 के तहत कई तरह छूट की घोषणाएं की थी लेकिन संक्रमितों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए अब सरकार ने सामाजिक व सार्वजनिक समारोह को लेकर सख्त निर्देश जारी किए। नई गाडडलाइन के अनुसार शादी समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों की संख्या को 50 से घटाकर 30 कर दिया गया है। इसके अलावा अन्य सामाजिक समारोह या आयोजन में में 5 से ज्यादा मेहमानों को शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। यदि इस संख्या से ज्यादा लोग मिलेंगे तो पुलिस को सीधे एफआईआर दर्ज करने का अधिकार दिया गया है।

सरकार ने ये भी स्पष्ट किया है कि समारोह यदि मैरेज हॉल या होटल में हो रहे हैं तो वहां के प्रबंधन को भी जिम्मेदार माना जाएगा और मानदंडों के उल्लंघन के मामले में उनके लाइसेंस निलंबन का सामना भी करना पड़ेगा। केवल इतना ही नहीं, गाइडलाइन के मुताबिक विवाह स्थलों, होटलों व अन्य वाणिज्यिक स्थानों के प्रबंधन को यह प्रमाणित करना होगा कि इनडोर रिक्त स्थान के वेंटिलेशन के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने पंजाब में कोरोना वायरस के कम्यूनिटी स्प्रेड को रोकने के लिए चेन्‍नई आईआईटी के विशेषज्ञों के साथ समझौता किया है। पंजाब सरकार ने सार्वजनिक स्थल के साथ-साथ कार्य स्थल, कार्यालय आदि स्थानों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा सरकारी दफ्तरों में हर उस प्रकार के प्रजेंटेशन व एसी बैठकों पर रोक लगा दी गई है जिसमें 5 से ज्यादा लोग शामिल हों। सरकार ने बैठकों में चाय आदि के परोसने पर भी रोक लगा दी है। सरकार ने राज्य के सभी डिप्टी कमिश्नरों को निर्देश किए है की वे यह सुनिश्चित करें कि उनके जिले में कोई भी प्राइवेट अस्पताल कोविड 19 के मरीजों का इलाज करने से मना नहीं कर रहा हो।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan