Coronavirus Nasal Vaccine: नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए बनाई गई देशी वैक्सीन इनकोवैक फरवरी के पहले हफ्ते से बाजार में मिलने लगेगी। इसे भारत बायोटेक कंपनी द्वारा बनाया गया है, जिसकी कीमत निजी बाजार में 900 रुपये होगी। वहीं भारत सरकार सहित प्रदेश की सरकारों को इसे 325 रुपये में उपलब्ध कराया जाएगा।

अभी तक इंजेक्शन के जरिए दी जा रही थी वैक्सीन

अभी तक देश में कोरोना वायरस को रोकने के लिए इंजेक्शन के जरिए कोविडशील्ड और कोवैक्सीन दी जा रही है। नेजल वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक के अनुसार इनकोवैक तीनों क्लीनिकल ट्रायल सफल हुए हैं। इस वैक्सीन की बूंदों को नाक में डाला जाएगा। इस तरह की वैक्सीन कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए इसे काफी प्रभावशाली माना गया है।

रेबीज के टीके को वापस बुलाया

भारतीय दवा कंपनी भारत बायोटेक ने खुद चिरोराबा रेबीज वैक्सीन के एक बैच को वापस ले लिया है। चिरोराबा टीका उन लोगों को दिया जाता है जिन्हें रेबीज होने का उच्च जोखिम होता है। बायोटेक कंपनी ने एक बयान में कहा कि कर्नाटक में परिवहन सेवा के दौरान चोरी हुए बैच नंबर 4188 को जनहित में वापस बुलाया जा रहा है, चोरी के दौरान इन टीकों को कोल्ड स्टोरेज में रखने जाने की स्थिति का पता नहीं है।

Posted By: Prashant Pandey

  • Font Size
  • Close