Coronavirus Positive News: कोरोना वायरस से जूझ रहे हरियाणा में शनिवार को राहत की बड़ी खबर आई। विभिन्ना अस्पतालों में भर्ती छह लोग कोरोना को हराकर जिंदगी की जंग जीतने में सफल रहे हैं। पूरी तरह फिट घोषित किए जाने के बाद इन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। कोरोना को हराने वाले इन योद्धाओं में पांच केस गुरुग्राम के और एक केस फरीदाबाद जिले का है। अब ये लोग पूरी तरह से स्वस्थ हैं। अभी तक प्रदेश में कोरोना वायरस से 20 लोग पीड़ित हुए हैं जिनमें छह लोग पूरी तरह स्वस्थ होकर घर लौट चुके, जबकि 14 विभिन्ना अस्पतालों में उपचाराधीन हैं।

कोरोना के कहर के बीच पढ़िए इससे जुड़ी सकारात्मक खबरें

कोरोना वायरस की जांच के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू

अग्रणी डिजिटल हेल्थकेयर स्टार्टअप 'प्रैक्टो' ने शनिवार को घोषणा की कि कोविड-19 यानी Coronavirus की जांच की बुकिंग अब उसके प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन उपलब्ध होगी। एक बयान जारी कर बेंगलुरु स्थित 'प्रैक्टो' ने कहा कि जांच के लिए कंपनी ने थायरोकेयर के साथ साझेदारी की है जिसे भारत सरकार और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने अधिकृत किया है। इसमें कहा गया है, 'शनिवार से मुंबई निवासियों के लिए Coronavirus टेस्ट उपलब्ध हैं और जल्द ही इसका देशभर में विस्तार कर दिया जाएगा। जांच के समय डॉक्टर का वैध प्रिस्क्रिप्शन, डॉक्टर द्वारा हस्ताक्षरित टेस्ट रिक्वीजिशन फॉर्म (टीआरएफ) और एक फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा।' प्रैक्टो के मुताबिक, इस जांच का मूल्य 4,500 रुपए होगा। मरीज की जांच के लिए नमूने उसके घर आकर एकत्रित किए जाएंगे।

कोरोना वायरस ने 102 साल की इस महिला के आगे कर दिया सरेंडर

कोरोना वायरस से सब दूर खौफ का माहौल है, लेकिन इटली से आई एक खबर ने उम्मीद की बड़ी किरण जगा दी है। यहां 102 साल की एक महिला कोरोना वायरस से पूरी तरह ठीक हो गई है। यह महिला 20 दिन से नॉर्थ इटली के गेओना शहर में भर्ती थी। डॉक्टरों ने उन्हें हाईलैंडर - द इम्मोर्टल नाम दिया है। उनका इलाज करने वाले डॉक्टर वेरा सिबाल्डी का कहना है कि महिला का ठीक होने उन लोगों के लिए राहत की बहुत बड़ी खबर है, जो 60 साल से ज्यादा उम्र के हैं और जिन्हें कोरोना वायरस ने अपना शिकार बना लिया है। वहीं महिला के भतीजे का कहना है कि उन्हें नहीं पता कैसे, लेकिन उन्होंने कोरोना वायरस को हरा दिया है।

दिल्ली और पंजाब ने खातों में ट्रांसफर किए पैसे

कोरोना संकट के बीच गरीब वर्ग की मदद के लिए राज्य सरकारों ने पूरी ताकत झोंक दी है। दिल्ली सरकार ने 8 लाख लोगों के खातों में 5-5 हजार रुपये पेंशन डाल दिए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अप्रैल के पहले हफ्ते में 5-5 हजार की पेंशन और डाल दी जाएगी। इनमें पांच लाख बुजुर्ग पेंशन धारी शामिल हैं। वहीं, पंजाब सरकार के श्रम विभाग ने 2,86,353 श्रमिकों के बैंक खातों में 86 करोड़ रुपये ट्रांसफर कर दिए हैं। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने ऐसे श्रमिकों को तीन हजार रुपये की अस्थायी अंतरिम राहत देने की घोषणा की थी।

देशभर में मदद को आगे आए स्वयंसेवक

कोरोना वायरस जैसी महामारी से निपटने के लिए लॉकडाउन के बाद देश भर में जगह-जगह घिरे व परेशान लोगों, दिहाड़ी मजदूरों, बुजुर्गों व विद्यार्थियों की मदद के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के स्वयंसेवक अपने-अपने घरों से निकलने लगे हैं। कहीं भोजन के पैकेट वितरित कर रहे हैं तो कहीं मास्क व सैनिटाइजर घर-घर जाकर बांट रहे हैं। लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं।

शिरडी व कोल्हापुर के मंदिरों ने 53 करोड़ रुपये दिए दान

कोरोना की महामारी से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बीच शुक्रवार को महाराष्ट्र के दो प्रमुख मंदिर ट्रस्टों ने क्रमशः 51 व दो करोड़ रुपये दान देने की घोषणा की है। श्री साईबाबा संस्थान ट्रस्ट, शिरडी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अरुण डोंगरे ने बताया कि ट्रस्ट की तरफ से 51 करोड़ रुपये मुख्यमंत्री राहत कोष में देने का फैसला किया गया है। कई मंदिरों का प्रबंधन करने वाली देवस्थान प्रबंधन समिति, कोल्हापुर ने महालक्ष्मी मंदिर के माध्यम से दो करोड़ रुपये दान देने की घोषणा की है। इनमें 1.50 करोड़ रुपये तो मुख्यमंत्री राहत कोष को दिए जाएंगे, जबकि 50 लाख रुपये जिलाधिकारी को दिए जाएंगे।

देहरादून में खुले रहेंगे रेस्त्रां के किचन: देहरादून में सरकार ने रेस्त्रां के किचन खुले रखने की अनुमति दे दी है। इससे लोग खाना पैक करवा कर ले जा सकेंगे। साथ ही ऐसे लोगों को पुलिस नहीं रोकेगी।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना