नई दिल्ली Coronavirus Unlock Update: देश में कोरोना संक्रमण के पॉजिटिव मरीजों की कम होती संख्या और घटते संक्रमण को देखते हुए देश के कई राज्यों में अब लॉकडाउन में ढील लगातार बढ़ाई जा रही है। संक्रमण घटते ही दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया तेज हो गई है लेकिन कुछ राज्यों में अभी भी नाइट कर्फ्यू और वीकेंड कर्फ्यू जारी है। इस बीच CII सर्वे में यह बात भी सामने आई है कि अनलॉक के बाद देश की अर्थव्यवस्था में तेजी में उभार आ रहा है और अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है।

पंजाब में आज से नाइट कर्फ्यू खत्म

पंजाब में आज से कोरोना नाइट कर्फ्यू खत्म हो जाएगा। कॉलेज और कोचिंग सेंटर खोलने की भी अनुमति दी जा रही है। कॉलेज में लेक्टचरर और प्रोफेसर को कम से कम वैक्सीन का एक डोज लगा होना जरूरी है। फिलहाल स्कूल बंद रहेंगे और इंडोर में 100 लोग से ज्यादा लोग जमा नहीं हो सकेंगे। बार, सिनेमा हॉल, रेस्तरां, स्पा, स्विमिंग पूल, जिम, मॉल, खेल परिसर, संग्रहालय, चिड़ियाघर आदि सशर्त खोले जा सकेंगे। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने DGP को नेताओं के खिलाफ कोविड नियमों को तोड़ने पर करवाई करने को कहा है।

बिहार में खुलेंगी 11वीं व 12वीं की कक्षाएं

बिहार में कोविड-19 हालात की समीक्षा के बाद नीतीश सरकार ने 7 जुलाई से ही लॉकडाउन में ढील देना शुरू कर दिया है। गैर सरकारी कार्यालयों को सामान्य रूप से खोलने की अनुमति दे दी गई है। विश्वविद्यालय, कॉलेज, 11वीं व 12वीं की कक्षाएं 50 प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति के साथ खोली जा सकेगी। गौरतलब है कि बिहार में कोरोना संक्रमण के कारण 5 मई से जारी लॉकडाउन को 8 जून को खत्म कर दिया गया था। हर सप्ताह कोविड-19 हालात की समीक्षा कर प्रतिबंधों में ढील दी जाती रही है।

उत्तर प्रदेश में नाइट कर्फ्यू में दो घंटे ढील बढ़ाई

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने अब रविवार को कोरोना कर्फ्यू के संबंध में नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सरकार ने रविवार को लगाए जाने वाले नाइट कर्फ्यू में भी दो घंटे की ढील बढ़ा दी है।. नए आदेश के मुताबिक अब आज यानि 12 जुलाई से (शनिवार और रविवार की साप्ताहिक बंदी छोड़कर) सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक बाजार, दुकानों और प्रतिष्ठानों को खोल सकते हैं। बीते 19 जून को जारी आदेश के मुताबिक उत्तर प्रदेश में सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक कोविड प्रोटोकॉल के अनुपालन के साथ गतिविधियों के संचालन की छूट थी।

दिल्ली में अभी नहीं खुलेंगे सिनेमाहॉल व मल्टीप्लेक्स

दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) ने अनलॉक-7 को लेकर नई गाइडलाइंस जारी कर दी है। दिल्ली में फिलहाल सिनेमाहॉल, थियेटर और मल्टीप्लेक्स नहीं खोले जाएंगे। यहां व्यवसायियों लंबे समय से सिनेमा घरों, थियेटर आदि को खोलने की मांग कर रहे हैं। इसके अलावा दिल्ली पुलिस ट्रेनिंग, आर्मी ट्रेनिंग या किसी संस्थान की स्किल ट्रेनिंग, कर्मचारियों की ट्रेनिंग आदि में छूट दे दी गई है। ऐसी ट्रेनिंग कराने के अब DDMA की अनुमति नही लेनी होगी।

राजस्थान में वीकेंड कर्फ्यू खत्म, जल्द खुलेंगे मल्टीप्लेक्स

राजस्थान में गहलोत सरकार ने घटते कोरोना संक्रमण को देखते हुए वीकेंड कर्फ्यू को खत्म कर दिया है। साथ ही सरकार ने कुछ शर्तों के साथ सिनेमा घरों को फिर खोलने, आउटडोर खेल गतिविधियां शुरू करने, रेस्तरां को रात 10 बजे तक खोलने की अनुमति दी है। राज्य के बाहर से आने वाले यात्री जिन्होंने टीके की पहली खुराक लगवा ली हो, प्रदेश में आने से पहले पूर्व RTPCR निगेटिव जांच रिपोर्ट की अनिवार्यता नहीं होगी।

हरियाणा ने लॉकडाउन 19 जुलाई तक बढ़ाया

इधर हरियाणा में खट्टर सरकार ने कोविड-19 से निपटने के लिए लॉकडाउन की अवधि को 19 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया है। छात्रों सहित अन्य लोगों के लिए आंशिक छूट दी गई है। विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को अनुमति दी गई है कि वे शंका समाधान, प्रयोगशालाओं में प्रायोगिक कक्षाओं, प्रायोगिक परीक्षाओं, ऑफलाइन परीक्षाओं आदि के लिए छात्रों को बुला सकते हैं। सिर्फ परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों के लिए ही कॉलेजों के छात्रावास खोले जाएंगे।

Posted By: Sandeep Chourey