CoronaVirus update: कोरोना वायरस को लेकर देश की मौजूदा स्थिति के बीच यही सवाल उठ रहा है कि आखिर लॉकडाउन की स्थिति 14 अप्रैल को ही समाप्त होगी या फिर इसकी अवधि बढ़ाई जाएगी। पर इतना तय है कि जब तक कोरोना वायरस संक्रमण नियंत्रण में नहीं आता, तब तक सामान्य रुप से जनजीवन शुरू नहीं होगा। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने स्पष्ट रुप से कह दिया कि कोरोना की स्थिति नियंत्रित होने पर ही भारत में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कमर्शियल पैसेंजर उड़ानें शुरू होंगी।

नागरिक उड्डयन मंत्री पुरी ने ट्वीट करते लिखा - देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा के बाद उत्पन्न स्थिति के चलते घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक के कारण समस्याओं का सामना कर रहे लोगों के प्रति मेरी सहानुभूति है। पर जब हमें पूरी तरह से यह विश्वास हो जाएगा कि वायरस के संक्रमण को नियंत्रित कर लिया गया है तभी ये पाबंदियां हटाई जाएंगी।

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए भारत में 25 मार्च से 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित है। इस अवधि में सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर रोक लगाई गई है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने मालवाहक विमानों, चिकित्सा क्षेत्र में लगी उड़ानों और विशेष उड़ानों को अनुमति दी है।

नागरिक उड्डयन मंत्री ने ये भी कहा- मैं मुश्किल की इस घड़ी में सहयोग और मदद के लिए सभी को धन्यवाद देता हूं। हमें उम्मीद है कि जल्द ही स्थिति नियंत्रण में आएगी।

30 तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानें निलंबित की

इधर बजट कैरियर इंडिगो ने बुधवार को बताया कि उसने 30 अप्रैल तक अपनी सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित कर दिया है। इसी तरह एयर इंडिया 30 तक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित कर चुकी है।

कार्गो, विशेष सेवा के लिए ही 30 विमान संचालित

बता दें कि भारत में 650 से ज्यादा विमान संचालित होते हैं। इनमें से केवल 30 विमान इन दिनों कार्गो के साथ ही विशेष उड़ानों की अनुमति दी गई है। बता दें कि एयर इंडिया और उसकी सहायक अलायंस एयर 20 से ज्यादा उड़ानें संचालित कर रही है।

DGCA ने सर्टिफिकेट की वैधता बढ़ाई

विमानन नियामक DGCA ने घोषणा की कि उसने असुरक्षित सामान के परिवहन से संबंधित नियमों पर सर्टिफिकेट की वैधता 30 जून तक बढ़ा दी है। सभी भारतीय एयरलाइंस को इससे संबंधित सर्कुलर भेज दिया गया है। DGCA ने कहा है कि यह विस्तार 20 मार्च को समाप्त हो गए सर्टिफिकेट को दिया जाएगा।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना