नई दिल्ली Coronavirus Update । देश में कोरना वायरस संक्रमण के मामले लगातार कम हो रहे है और मौत का खतरा भी अब कम हो रहा है। भारत में अब तक कोरोना महामारी को मात देने वालों की संख्या 66 लाख के करीब पहुंच गई है। भारत ठीक होने वाले मरीजों के मामले में दुनिया में शीर्ष पर बना हुआ है। नए मामलों में लगातार कमी आ रही है, लेकिन करीब दो हफ्ते बाद पहली बार एक दिन में हजार से अधिक मौतें हुई हैं। हालांकि, भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल है, जहां संक्रमण से मृत्युदर सबसे कम है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से रविवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान देश में कुल 61,971 नए मामले सामने आए हैं और कुल संक्रमितों का आंकड़ा 74,94,210 पर पहुंच गया है। इस दौरान 71 हजार से अधिक मरीज ठीक भी हुए हैं और अब तक कोरोना को मात देने वाले लोगों की संख्या 65,97,209 हो गई है। छह अक्टूबर के बाद पहली बार एक दिन में हजार से अधिक लोगों की जान गई है।

1,033 मौतों के साथ इस महामारी से जान गंवाने वालों की कुल संख्या 1,14,031 हो गई है। छह अक्टूबर को 1,006 लोगों की जान गई थी। मरीजों के स्वस्थ होने की दर 88.03 फीसद और मृत्युदर 1.52 प्रतिशत पर आ गई है। सक्रिय मामलों की संख्या 7,83,311 है, जो कुल संक्रमितों का 10.45 फीसद है। लगातार दूसरे दिन सक्रिय मामले आठ लाख से कम बने हुए हैं।

शनिवार को 10 लाख से कम टेस्ट

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के मुताबिक शनिवार को कुल 9,70,173 नमूनों का परीक्षण किया गया। भारत ने प्रतिदिन 15 लाख नमूनों की जांच करने की क्षमता हासिल कर ली है, जिसकी तुलना में यह संख्या कम है। अब तक कुल 9.42 करोड़ सैंपल्स टेस्ट किए जा चुके हैं।

महाराष्ट्र में सबसे अधिक कोरोना संक्रमण केस

कोरोना महामारी से सबसे बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र में देश में सबसे ज्यादा सक्रिय मामले हैं। हालांकि, इनकी संख्या भी दो लाख से कम हो गई है। राज्य में 1.85 लाख सक्रिय मामले रह गए हैं। कर्नाटक में 1.10 लाख और दिल्ली में करीब 23 हजार सक्रिय मामले ही रह गए हैं।

तेलंगाना में लगातार कम हो रहा संक्रमण

तेलंगाना में हालात धीरे-धीरे सुधर रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से राज्य में डेढ़ हजार से भी कम नए केस मिल रहे हैं। बीते चौबीस घंटों के दौरान भी राज्य में 1,436 नए मामले सामने आए हैं और कुल संक्रमितों की संख्या 2.22 लाख हो गई है। इस दौरान छह लोगों की मौत भी हुई है। वायरस से अब तक 1,271 लोगों की जान जा चुकी है।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020