कोरोना वायरस की दूसरी लहर पूरे देश में शुरू हो चुकी है। देश की राजधानी दिल्ली सहित पूरे देश में खौफ एक बार फिर बढ़ रहा है। कोरोना के प्रभाव से बचने के लिए टीकाकरण बढ़ाने के प्रयास भी तेज किए जा रहे हैं। हाल के दिनों में टीकाकरण बढ़ा भी है। इसके बावजूद मौजूदा समय में संक्रमण से बचाव के लिए डाक्टर मास्क लगाने की सलाह दे रहे हैं।

एम्स के पूर्व निदेशक डॉ. एमसी मिश्र ने कहा कि हाल ही में अमेरिका में हुए शोध में यह बात सामने आई है कि मास्क के इस्तेमाल से कोरोना प्रभावित इलाकों में संक्रमण दर में तेजी से गिरावट होती है। मास्क कोरोना की लहर को काबू में करने में सक्षम है। इसके इस्तेमाल से संक्रमण कम होने के साथ-साथ मृत्यु दर भी कम होगी।

उन्होंने कहा "यह शोध जर्नल आफ अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन (जामा) में प्रकाशित हुआ है। इसमें यह भी बताया गया है कि यदि दो व्यक्ति मास्क लगाते हैं तो शारीरिक दूरी दो गज से कम होने पर भी संक्रमण होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। कोरोना वायरस के आने के साथ ही यह कहा जाता रहा है कि मास्क का इस्तेमाल करने पर किसी के खांसने या छींकने के कारण निकलने वाले ड्रापलेट के संक्रमण से बचाव होगा।

जुलाई-अगस्त तक असर दिखाएगा वैक्सीनेशन, अभी सिर्फ 5% लोगों को लगा टीका

डॉ. एमसी मिश्र ने कहा कि देश में अभी तक सिर्फ करीब सात करोड़ लोगों को टीका लगा है। इनमें से टीके दोनों डोज बहुत कम लोगों को लगे हैं। जुलाई-अगस्त तक देश की बड़ी आबादी को टीका लग जाएगा तो संक्रमण से बचाव में उसका असर भी दिखगा।

एम्स के कम्युनिटी मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. संजय राय ने कहा कि देश में अभी प्रति 100 लोगों पर करीब पांच लोगों को ही टीका लग पाया है, जब तक बड़ी आबादी को टीका नहीं लग जाता तब तक देश में हर्ड इम्युनिटी नहीं आएगी और लापरवाही बरतने पर आसानी से लोग कोरोना का शिकार होते रहेंगे।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags