Covid-19 Vaccination FAQs: दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भारत में शुरू होने जा रहा है। सबसे अच्छी बात यह है कि भारत में ही बनी वैक्सीन के टीके वैज्ञानिकों की मंजूरी के बाद अब लोगों को लगाई जा रही है। सरकारों ने अपने स्तर पर पुख्ता तैयार कर ली है। डॉक्टर भी पूरी तरह से तैयार हैं। इस बीच, आम जनता के मन में इस टीकाकरण अभियान (Covid-19 Vaccination) को लेकर कई तरह से सवाल उठ रहे हैं। कोरोना का खौफ अभी भी लोगों के मन में है और यही Covid-19 Vaccination के दौरान नजर आ सकता है। यहां जानिए Covid-19 Vaccination से जुड़े हर उस सवाल का जवाब जो आप चानना चाहते हैं-

क्या मुझे अभी टीका लगवाना है?

नहीं, यह टीकाकरण का पहला चरण है। इस चरण में स्वास्थ्यकर्मियों के साथ ही फ्रंट लाइन पर काम करने वाले कर्मचारियों को टीका लगाया जा रहा है। आम जनता के लिए अगले चरण का ऐलान होगा। इस चरण में 50 साल से ऊपर के उन मरीजों को भी टीके लगाए जा रहे हैं, जो बीमार हैं।

क्या कोरोना वैक्सीन फ्री है?

हां, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन कह चुके हैं कि देशभर में कोरोना वैक्सीन फ्री रहेगी। वहीं राज्य सरकारें भी अपने-अपने स्तर पर कोरोना वैक्सीन फ्री कर रही हैं।

कौन-सी वैक्सीन लगाई जाएगी?

भारत में स्वदेशी तकनीक से बनी दो वैक्सीन को मंजूरी दी गई है। ये हैं - Covidshield और Covaxin। पुणे स्थि्त सीरम इंस्टिट्यूट ने Covishield vaccine बनाई है जबकि Coaxin को Hyderabad की Bharat Biotech ने तैयार की है।

क्या मेरे पास दो में से किसी विकल्प चुनने का मौका होगा?

Covidshield और Covaxin में से वह वैक्सीन लगाई जाएगी जो सेंटर पर उपलब्ध होगी। यानी आम लोगों के पास किसी एक के चयन का विकल्प नहीं होगा। हां यह जरूर है कि यदि पहली बार Covidshield लगी है तो दूसरी बार भी यही लगेगी। जिन्हें पहली बार में Covaxin लगी है, उन्हें दूसरी बार भी इसी के टीके लगेंगे।

क्या हर उम्र वालों को कोरोना वैक्सीन लगेगी?

यह टीकाकरण 18 साल से ऊपर की उम्र के लोगों के लिए ही है।

कितने डोज लगवाना जरूरी हैं?

कोरोना वैक्सीन के दो डोज लगाए जाएंगे। पहला डोज लगने के 28 दिन बाद दूसरी टीका लगाया जाएगा।

क्या टीका लगवाना अनिवार्य है?

टीका लगवाना अनिवार्य नहीं है, लेकिन जो लोग टीका लगवाना चाहते हैं, उन्हें सरकार के ऐप या वेबसाइट पर जाकर खुद को रजिस्टर करना होगा। जो लोग रजिस्ट्रेशन करवाएंगे, उन्हें टीका लगाया जाएगा।

मैं टीका लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करूं?

अभी यह प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। भारत सरकार जल्द ही कोविन ऐप लांच करेगी, जिसे डाउनलोड कर टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रे्शन कर सकेंगे।

CoWIN क्या है?

CoWIN एक मोबाइल ऐप है, जिसके जरिए कोरोना टीकाकरण से जुड़ी जानकारी आम जनता तक पहुंचाई जाएगी। सरकार के ऐलान के बाद सभी लोग CoWIN ऐप डाउनलोड कर पाएंगे। इस ऐप से पता चलेगा कि आपके घर के पास में कहां कहां टीकाकरण हो रहा है, आप कब टीका लगवा सकते हैं, आदि।

क्या गर्भवति महिलाओं को भी लगेगा टीका?

सरकार ने गर्भवति महिलाओं या जो महिलाओं अभी अभी मां बनी हैं, उन्हें जब तक जरूरत ना हो, इस टीकाकरण से बचने की सलाह दी है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags