देशभर में Covid-19 के नए मामले सामने आ रहे हैं वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार रात से पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। इसके बाद आज देश का लगभग हर शहर और गांव सूना है और लोग अपने घरों में कैद है। अगले 21 दिनों तक यह लॉकडाउन जारी रहेगा और ऐसे में लोगों की रोज मर्रा की जरूरतों से जुड़ी चीजें मिलती रहेंगी। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग मैंटेन करने के लिए कहा है। जहां एक तरफ सरकार लोगों को घर में रहने के लिए कह रही है वहीं दूसरी तरफ दुकानधारों ने भी इसके तरीके निकाल लिए हैं।

ऐसी ही कुछ तस्वीरें सामने आई हैं जिनमें लोगों के बीच जरूरी दूरी बनाए रखने के लिए दुकानदारों ने खास तरीके ढूंढ लिए हैं। गुजरात में जहा एक किराना दुकान के मालिक ने दुकान के बार खाके बनाकर उनमें नंबर डाल दिए हैं। दुकान में आने वाले ग्राहकों को इन चौकोर खांकों में खड़े रहकर आगे बढ़ना होता है। इससे लोगों के बीच तय दूरी बनी रहती है और संक्रमण फैलने की आशंका भी कम हो जाती है।

इसी तरह जम्मू-कश्मीर में भी दुकानों के बाहर गोल घेरे बना दिए गए हैं और इनमें लोगों को खड़े या बैठे रहने के लिए कहा जा रहा है।

दिल्ली के नारनौल में जरूरी सामानो की दुकानो पर भीड़ कम करने के लिए प्रशासन ने दूरी तय कर बनाए गोल चक्कर। इनमे खड़े होकर एक एक कर लोग लेंगे सामान।

इसी प्रकार से नोएडा एक्सटेंशन में स्थित पाम ओलंपिया सोसाइटी की तस्वीर। आज सुबह दूध लेने के लिए लोग लाइन में खड़े हैं। लोगों ने एहतियात के तौर पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाते हुए एक दूसरे के बीच दूरी बनाई है।

घर के बाहर लिखा कृपया मेहमान घर ना आएं

कोरोना के खिलाफ जंग में एक परिवार ने अपने घर में मोर्चा खोलते हुए कुछ इस रोचक अंदाज में लड़ाई शुरू की, कि देखने वाले भी देखते रह गए। गोपालपुर जमनीपाली में रहने वाले शिक्षक श्रीकांत भरिया व उनके परिवार ने घर के मुख्य द्वार पर एक सूचना बोर्ड चस्पा कर दिया है। इसमें लिखा गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए कुछ दिन कृपया कोई भी मेहमान उनके घर न आएं।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020