Cyclone Mandous Update: मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम और बंगाल की खाड़ी से सटे दक्षिण-पूर्व में चक्रवात मैंडूस तेज हो गया है। आईएमडी ने गुरुवार को उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम एजेंसी ने अपने दैनिक बुलेटिन में कहा कि चक्रवाती तूफान मैंडूस 9 दिसंबर की आधी रात के आसपास 70 किमी प्रति घंटे की हवा की गति के साथ पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा के बीच उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट को पार करेगा। वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 8 से 11 दिसंबर के बीच जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल में हल्की से मध्यम वर्षा और बर्फबारी हो सकती है। उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और हिमपात संभव है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, मैंडूस के प्रभाव से अगले कुछ दिनों तक कई राज्यों में बहुत भारी बरसात होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा, 'गुरुवार को तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्की से मध्यम बारिश और अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा संभव है। वहीं 10 दिसंबर तक तेज हवाओं की भविष्यवाणी की गई है।'

मौसम विभाग की मछुआरों को सलाह

मौसम विभाग ने मछुआरों को सलाह दी है कि वे श्रीलंका तट के साथ बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी में न जाएं। पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन रंगास्वामी ने भारी बारिश के चेतावनी के मद्देनजर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की समीक्षा बैठक की है। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, एनडीआरएफ की टीम अलर्ट पर है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

स्कूल-कॉलेज में अवकाश घोषित

आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिला कलेक्टर वाई हरिनारायणन ने सभी विभागों के जिला और मंडल स्तर के अधिकारियों को अलर्ट रहने और चक्रवात के मद्देनजर राहत कार्यों के लिए अग्रिम व्यवस्था करने का आदेश दिया है। इधर गुरुवार को तिरुवरूर जिले के स्कूलों और तंजावुर जिले के स्कूलों और कॉलेजों के लिए अवकाश घोषित कर दिया गया है।

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close