Debit Credit Card: लगातार आधुनिक होती जा रही भारतीय रेल में एक और अहम सुविधा बढ़ने जा रही है। अब ट्रेन में यानी अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर पाएंगे। यात्री किराए के साथ ही जुर्माने का भुगतान भी इस सुविधा से किया जा सकता है। इसके लिए भारतीयत रेलवे और स्टेट बैंक में करार हुआ है। माना जा रहा है कि इस साल होली तक यह व्यवस्था शुरू की जा सकती है। कहा जा रहा है कि इससे आम यात्रियों को सुविधा मिलेगी ही ही, रेल राजस्व को लेकर टिकट चेकिंग स्टाफ (टीटीई) की चिंता भी खत्म हो जाएगी। TTE यात्रा के दौरान मिले किराया और जुर्माना की राशि को काउंटर पर जमा करने को लेकर परेशान होते रहते हैं। अचानक यात्रा की प्लानिंग बनाने वाले यात्री भी स्टेशन पहुंचकर या ट्रेन में टिकट बुक कराते हैं। अनियमित यात्रा पर जुर्माना भी देना पड़ जाता है। इन परिस्थितियों में नगद नहीं होने से मुश्किलें खड़ी हो जाती हैं।

इस सुविधा की शुरुआत पूर्वोत्तर रेलवे से होगी। कहा जा रहा है कि भारतीय रेल और स्टेट बैंक के बीच होने वाला करार अंतिम चरण में है। 16 से 18 फरवरी तक मुख्यालय गोरखपुर के अलावा लखनऊ, वाराणसी और इज्जतनगर मंडल के एक-एक स्टेशनों पर इसका प्रशिक्षण कार्यक्रम होना था, लेकिन पर्याप्त POS न मिल पाने तथा कुछ तकनीकी खामियों के चलते कार्यक्रम नहीं हो पाया। अब फिर से प्रशिक्षण की योजना बनाई जा रही है। शुरुआत में कोच कंडक्टरों को POS उपलब्ध कराया जाएगा। धीरे-धीरे सभी टिकट चेकिंग स्टाफ के हाथ में पहुंच जाएगा।

हैंड हेल्ड टर्मिनल भी देने की चल रही तैयारी, जानिए क्या फायदा होगा

इसके साथ ही पूर्वोत्तर रेलवे को एक और बड़ी सौगात मिलने जा रही है। यहां टिकट चेकिंग स्टाफ को हैंड हेल्ड टर्मिनल (HHT) देने की प्लानिंग चल रही है। GPS पर आधारित टर्मिनल सीधे सेंटर फार रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) से जुड़ा रहेगा। इस सिस्टम में ट्रेन का चार्ट लोड रहेगा। TTE टिकटों की बुकिंग के साथ सीट भी आवंटित कर सकेंगे। जुर्माना काटने की भी आनलाइन व्यवस्था रहेगी। शुरुआत में राजधानी और शताब्दी ट्रेनों के TTE एचएचटी लेकर चलेंगे। धीरे-धीरे विस्तार किया जा जाएगा।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags