देश में कोरोना महामारी के दौरान अस्पतालों में बेड की कमी हो गई है और घरोंं में मौजूद लोगों को ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए दर-दर भटकना पड़ता है। दिल्ली सरकार ने अब आपात स्थिति में मरीजों के घर तक ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाने का फैसला किया है। इसके लिए दिल्ली सरकार एक ऑक्सीन पूल बनाएगी, जिसकी निगरानी खुद जिलाधिकारी के जिम्मे होगी। ऑक्सीजन गैस सिलेंडर किसे दिया जाएगा, इसका फैसला कोरोना मरीज की हालत की गंभीरता को देखकर तय किया जाएगा।

आपको बता दें कि मौजूदा समय में राजधानी दिल्ली में 50 हजार से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज होम क्वारंटीन में हैं। दिल्ली सरकार का प्रयास है कि घर में इलाज करवा रहे किसी मरीज में ऑक्सीजन का स्तर में कम हो जाए, तो उसे ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए भटकना ना पड़े। इससे एक तरफ मौतों की संख्या कम होगी, वहीं अस्पतालों में भी भीड़ नहीं बढ़ेगी। स्वास्थ्य विभाग ने दिल्ली के हर जिले को 20 ऑक्सीजन सिलेंडर का कोटा दिया है। इसी का बेहतर प्रबंधन करते हुए दिल्ली सरकार घर-घर कोरोना संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जाएगी।

दिल्ली में रह रहे किसी मरीज को अगर ऑक्सीजन सिलेंडर की जरुरत है, तो उसे दिल्ली सरकार के अधिकारिक वेबसाइट www.delhi.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए रजिस्ट्रेशन कराते वक्त आपसे कुछ जानकारियां और दस्तावेज मांगे जाएंगे। आप इन दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद जिलाधिकारी मरीज की स्थिति और गंभीरता को देखते हुए गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाने का फैसला लेंगे। अगर लंबे वक्त के लिए ऑक्सीजन की जरुरत है, तो रीफिलिंग प्लांट से सिलेंडर को रीफिल करवाने का पास भी दिया जाएगा। दिल्ली सरकार ने लोगों से खाली सिलेंडर दान करने के लिए भी अपील की है। अधिक जानकारी के लिए लोग 011-23270718 पर फोन कर सकते हैं।

Posted By: Shailendra Kumar