Beauty Queen turn Army Lieutenant: ब्‍यूटी कॉन्‍टेस्‍ट जीतने के बाद अक्सर युवतियां बॉलीवुड एक्टिंग या मॉडलिंग का रुख करती हैं। लेकिन यहां हम आपको एक ऐसी युवती के बारे में बता रहे हैं जिसने ब्यूटी कॉन्टेस्ट जीतने के बाद बॉलीवुड की राह न चुनते हुए सेना को चुना। बता दें कि इस युवती का नाम गरिमा यादव है।

गरिमा ने ब्‍यूटी कॉन्‍टेस्‍ट जीतने के बाद ग्लेमरस वर्ल्ड की बजाए देश की सेवा और रक्षा करने का फैसला किया। वे वर्तमान में भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट हैं। हरियाणा के रेवाड़ी के सुरहेली गांव की रहने वाली गरिमा यादव ब्यूटी कॉन्टेस्ट जीतने के बाद भी बॉलीवुड की ओर आकर्षित नहीं हुई। बल्कि उन्होंने भारतीय सेना में शामिल होने के लिए कड़ी मेहनत की।

गौरतलब है कि गरिमा यादव ने आर्मी में शामिल होने से पहले साल 2017 में एक ब्‍यूटी कॉन्‍टेस्‍ट में भाग लिया था और वे विजेता बनीं। गरिमा इस ब्यूटी कॉन्टेस्ट में इंडियाज मिस चार्मिंग फेस बनीं थी। गरिमा ने 20 राज्यों की लड़कियों को पीछे छोड़ते हुए ये कॉन्टेस्ट जीता।

सेना के लिए छोड़ा ब्यूटी कॉन्टेस्ट

दरअसल भारतीय सेना में जाना हमेशा से गरिमा का सपना रहा था। इस कारण ही उन्होंने बॉलीवुड और एक्टिंग की बजाय डिफेंस को अपने करियर के रुप में चुना। गरिमा ने पहली बार कम्बाइंड डिफेंस सर्विस की परीक्षा पास की और चेन्नई स्थित ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी में पहुंची। भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बनने से पहले उन्हें इटली से एक ब्यूटी कॉन्टेस्ट के लिए बुलावा आया था लेकिन उन्होंने चेन्नई में ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी से बुलावा आते ही ब्यूटी कॉन्टेस्ट को छोड़ दिया। गरिमा ने CDS1 2017 में पूरे देश में दूसरी रैंक हासिल की थी।

सपना पूरा हुआ

इस बारे में गरिमा अपने पूर्व इंटरव्यू में कह चुकी हैं कि ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी के लिए चुना जाना उनका सपना पूरा होने जैसा था। उन्होंने कहा था- पहले तो मेरे लिए कठिन प्रशिक्षण का सामना करना मुश्किल रहा। मौसम भी मेरे अनुकूल नहीं था और शारिरिक तौर पर भी मैं बहुत फिट नहीं थी। पर मैंने कड़ी मेहनत कर खुद को तमाम मापदंडों के लिए तैयार किया क्योंकि मैं भारतीय सेना में जाकर अपना सपना पूरा करना चाहती थी।

Posted By: Rahul Vavikar