नई दिल्ली। दो माह के लंबे लॉकडाउन के बाद सोमवार से देश भर में घरेलू विमान सेवा का आगाज हो गया। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सोमवार को कुल 243 उड़ानों का संचालन किया जाना है जिसमें से 118 आने वाली और 125 यहां से जाने वाली उड़ानें हैं। इन उड़ानों में मुंबई और कोलकाता आदि की कुल 82 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।

गौरतलब है कि एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने पहले ही सभी एयरपोर्ट के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल जारी कर दिया था जिससे कुछ सावधानियों और नियमों का सख्ती से पालन किया जा सके। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गाइडलाइन जारी कर सलाह दी गई है कि नॉवेल कोरोना वायरस के लक्षण होने पर किसी भी यात्री को एयरपोर्ट में एंट्री न दी जाए।

दिल्ली के जेम्स ने बताया, 'मेरी दिल्ली से मुंबई के लिए 1 बजे की फ्लाइट थी और मैं सुबह 10 बजे से यहां पर हूं। काउंटर पर पहले मुझे बताया गया कि मुंबई जाने वाली तीन फ्लाइट्स को एक साथ क्लब कर दिया गया है क्योंकि मुंबई में एक दिन में 25 से ज्यादा फ्लाइट्स लैंड नहीं करेंगी। उन्हें इस बात की जानकारी पहले देनी चाहिए थी।' आइजीआई एयरपोर्ट से बालडोगरा पश्चिम बंगाल को तपन सेनको दिल्ली से 9.25 बजे एयर एशिया की फ्लाइट से जाना था। सुबह छह बजे जम्मू से दिल्ली आने के बाद पता चला कि उनकी फ्लाइट रद्द हो चुकी है। सुबह छह बजे से ऐसे 50 लोग थे जिनकी फ्लाइट रद्द की गई थी। एयरपोर्ट पर शारीरिक दूरी के पूरे इंतजाम किए गए हैं।

पहले ही दिन इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से आज रवाना होने वाली कुल 243 फ्लाइटों में से 82 फ्लाइट रद्द की गई। इसको लेकर यात्रियों के बीच गुस्सा है। इन्होंने शिकायत की है कि बगैर किसी तरह की पूर्व सूचना के ही एयरलाइनों ने फ्लाइटें रद्द कर दी। इस क्रम में राज्य सरकार से क्वारंटाइन के मुद्दे पर सहमति नहीं बन पाने के कारण बंगाल और आंध्रप्रदेश की उड़ाने मंगलवार से चलेंगी।

हिंडन एयरपोर्ट से भी सोमवार शाम से हवाई उड़ान शुरू होने जा रही है। शाम 4:45 बजे हिंडन से 17 यात्रियों को लेकर विमान हुबली के लिए उड़ान भरेगा। हिंडन सिविल टर्मिनल से हवाई यात्रा शुरू करने को लेकर सोमवार सुबह से तैयारी की जा रही है। पूरे परिसर को सैनिटाइज किया गया है। यात्रियों के लिए सख्त नियम बनाए गए हैं। परिसर में सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। सामान्य स्वास्थ्य जांच के बाद ही हवाई सफर की अनुमति दी जाएगी। वहीं, गंतव्य पर पहुंचने के बाद सभी यात्रियों को 14 दिनों तक क्वारंटाइन में रखा जाएगा।

पूरी सतर्कता व एहतियात के साथ लंबे लॉकडाउन के बाद सोमवार को घरेलू विमानों की शुरुआत की गई। दिल्ली-भुवनेश्वर विस्तारा फ्लाइट में सवार यात्रियों ने अपनी सुरक्षा के लिए फेस शील्ड का उपयोग किया। फ्लाइट में सवार BJD सांसद अनुभव मोहंती ने बताया, 'बजट सत्र के समय से ही मैं दिल्ली में था। अब मैं अपने राज्य ओडिशा लौट रहा हूं।'

Posted By: Yogendra Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना