Donald Trump India Visit : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे से पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने आगरा की शक्ल-सूरत बदलने के लिए बड़े पैमाने पर बदलाव की कवायद की है। दरअसल, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने अपनी भारत यात्रा के दौरान ताजनजरी का दीदार करने के दौरान उसे 'भूतहा शहर' का टैग दे दिया था। लिहाजा, अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जब 24 फरवरी को भारत की यात्रा पर आएंगे, तो इसे 'जीवंत शहर' के रूप में पेश करने में यूपी सरकार किसी भी तरह पीछे नहीं रहना चाहती है।

बताते चलें कि साल 2000 में अपनी बेटी चेल्सी के साथ क्लिंटन की भारत यात्रा के दौरान, सड़कों और मुख्य मॉल रोड को सील कर दिया गया था। उन्हें शहर में स्वच्छता नहीं दिखी थी और ताजमहल के रास्ते में व्यवस्थाओं में लगे लोगों और सुरक्षा कर्मियों के अलावा सड़कों पर स्थानीय लोगों को जाने की इजाजत नहीं थी।

लिहाजा, ट्रंप रास्ते में आम नागरिकों को नहीं देख पाए थे। मगर, इस बार जिला प्रशासन ने ट्रंप की यात्रा के दौरान लगभग 26,000 छात्रों को सड़क के दोनों ओर झंडे लेकर खड़े रखने का फैसला किया है। आगरा, मथुरा और वृंदावन के 3,000 से अधिक कलाकार रास्ते में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे, जिनमें 'रामलीला', 'रासलीला' और 'नौटंकी' शामिल हैं।

आगरा रेंज के आईजी ए सतीश गणेश ने बताया कि हम सुरक्षा के किसी भी पहलू पर समझौता नहीं करेंगे। यह 24 फरवरी को हमारे मेहमान बनने वाले ट्रंप के लिए बढ़ाए जाने वाले 'जीवंत स्वागत' की कीमत पर नहीं होगा। आगरा को इस बार 'भूतहा शहर' में नहीं बदला जाएगा। जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया हवाई अड्डे से ताजमहल का रुख करेंगे, तब लगभग 26,000 छात्र हाथ में दोनों देशों के झंडे लेकर सड़क किनारे खड़े होंगे।

स्कूलों के जिला निरीक्षक और बुनियादी शिक्षा अभियान के समन्वय में छात्रों को इसके बारे में बताया जा रहा है। इन बच्चों में से कोई भी 12 वर्ष से कम उम्र का नहीं होगा और बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने वाले किसी भी छात्र को इस कार्यक्रम में शामिल नहीं किया जाएगा। ट्रंप के जीवंत स्वागत के लिए यह तैयारियां की जा रही हैं। छात्रों को झंडे वापस जमा करने के लिए कहा जाएगा, ताकि वे यहां-वहां फेंके न जाएं।

आईजी गणेश ने बताया कि करीब 3,500 कलाकार मेहमानों के समक्ष भारतीय संस्कृति को दर्शाने के लिए वीवीआईपी मार्ग पर पड़ने वाले 18 स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। इन कलाकारों का सत्यापन किया जा रहा है। इसके साथ ही दुकानों का भी सत्यापन किया जा रहा है। ताजमहल का रंग-रोगन हो रहा है और यमुना में पानी लाने के लिए भरसक कोशिश हो रही है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

fantasy cricket
fantasy cricket