अहमदाबाद। पेट्रोल व डीजल को लेकर देशभर में महंगाई को लोकर काफी हो हल्ला है लेकिन अहमदाबाद एक युवक ने ऐसी इलैक्ट्रीक बाइक तैयार की है जो बीस पैसा प्रति किलोमीटर के खर्च पर आपको सफर करा सकती है। वहीं हाथों से चलने वाले सुपर स्वीपर के जरिए छोटे शहर व कस्बों की सडकों व गलियों को साफ करना आसान हो जाएगा। स्टार्ट अप के जरिए युवाओं की प्रतिभा को निखारने व उनहें मंच प्रदान करने के लिए अहमदाबाद के एल डी इंजीनियरिंग कॉलेज में दो दिन का मेगा इवेंट कनेक्ट स्टार्ट अप डॉट्स का आयोजन किया गया जिसमें गुजरात तकनीकी विश्वविध्यालय जीटीयू, एल डी इंजीनियरिंग कॉलेज सहित गुजरात के विविध क्षैत्रों से आए युवाओं ने अपने इनोवेशन व शोध के जरिए प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इन्हीं में एक हैं रायनो व्हील्स के संस्थापक विशाल धामेचा। विशाल ने एक आधुनिक व स्पार्टी लुक की इलेक्ट्रीक बाइक बनाई है जो बीस पैसा प्रति किलोमीटर के खर्च पर चलेगी। इनकी यह बाईक स्टार्ट अप मेगा ईवेंट में खास आकर्षण का केंद्र बनी।

चौड़े रायनो टायर और अवेंजर की तरह लोंग हैंडल इसे स्पोर्टी लुक देते हैं। उनका दावा है कि 200 किलो तक का वजन यह वहन कर सकती है तथा एक बार के चार्ज में 150 किमी तक चलती है। वहीं श्रवण पंचाल ने सुपर स्वीपर स्ट्रीट क्लीनिंग मशीन बनाई है जिससे छोटे शहर व कस्बों की सडक व गलियों को आसानी से साफ किया जा सकता है। लाखों की भारी भरकम मशीनों के बजाए अब छोटे कस्बे भी सुपर स्वीपर से अपने गांव शहरों की सफाई रख सकेंगे। सारिका चित्रोदिया व उनके 2 मित्रों ने ब्लुटूथ कनेक्ट फिजियोथैरापी मशीन बनाई है जो आपको एक्सरसाइज कराने के साथ उसकी रिपोर्ट डॉ को भी भेज देगी।

स्टार्ट अप इवेंट के संयोजक अहमदाबाद चैंबर ऑफ कॉमर्स वेलफेयर फाउंडेशन के अध्यक्ष जयेंद्र तन्ना व कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोशी ने बताया कि जीटीयू की मदद से राज्य के तकनीकी छात्रों की प्रतिभा को सामने लाने के लिए इसका आयोजन किया गया है। जीटीयू के कुलपति डॉ नवीन शेठ ने बताया कि अब तक स्टार्ट अप इंडिया में 149 स्टार्ट अप रजिस्टर हो चुके हैं। इसके जरिए प्रतिभाशाली युवकों को सीधे बाजार मिलेगा। व्यापार व उध्योग की जरुरत के मुताबिक छात्र छात्राओं को वे नये इनोवेशन के लिए प्रेरित करते हैं। मेगा इवेंट में जूट की हाथ से बनी वस्तुएं, न्यूटीशन प्रोोडक्ट,सोशल कनेक्ट ऐप, कठपुतली, रोजगार मेप, हियर सेफ डिवाइस भी प्रदर्शित की गई हैं।

Posted By: Navodit Saktawat