नई दिल्ली। आज देशभर में पीएम मोदी ने अपने मिलाद-उल-नबी की हार्दिक बधाई दी है। इस्लाम के अंतिम प्रवर्तक पैगंबर हजरत मुहम्मद की जन्म की खुशी में मिलाद-उल-नबी त्योहार मनाया जाता है। पीएम मोदी ने अपने संदेश में लिखा था- पैंगबर मुहम्मद के विचारों से प्रेरित होकर समाज में सद्भाव और करुणा की भावना को बढ़ाया जा सकता है। चारों तरफ शांति स्थापित हो सकती है।

बताया जाता है कि हजरत मुहम्मद विश्व में अमन चैन के पैरोकार थे। वो समाज में बगैर किसी भेदभाव के सामाजिक समसरता तथा सद्भाव के पक्षधर थे। इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, इस्‍लाम के तीसरे माह रबी-अल-अव्वल की 12वीं तारीख, 571 ईं. के दिन ही मोहम्मद साहब का जन्म हुआ था। इस साल यह त्योहार 10 नवंबर मनाया जा रहा है। इस्लाम धर्म के मानने वाले इस त्योहार में रात भर जागकर दुआ मांगते हैं।

बताते चलें कि पैगंबर हजरत मोहम्मद को इस्लाम धर्म का संस्थापक माना जाता है। उन्होंने कहा था कि जो ज्ञान का सम्मान करता है, वह मेरा आदर करता है। ज्ञान की तलाश करने वाला अज्ञानियों के बीच वैसे ही है, जैसे मुर्दों के बीच में जिंदा इंसान।

इस मौके पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भी अपनी शुभकामनाएं दीं। इसके अलावा कई अन्य नेताओं जिसमें केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, रवि शंकर प्रसाद, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी मुस्लिम समाज के लोगों को ईद की शुभकामनाएं दीं।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

fantasy cricket
fantasy cricket