नई दिल्ली। देश के अधिकांश राज्यों में ईद-उल-फितर सोमवार को देश में मनाया जाएगा। वहीं, जम्मू-कश्मीर और केरल में रविवार को ईद मनाई जाएगी। दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद शाह बुखारी ने कहा कि शनिवार को चांद नहीं देखा जा सका है, लिहाजा मुसलमान सोमवार को ईद मनाएंगे। हालांकि, रमजान के उपवास के महीने के अंत में होने वाले त्योहार रविवार को जम्मू और कश्मीर और केरल में मनाए जाएंगे।

जम्मू-कश्मीर के ग्रैंड मुफ्ती नसीर-उल-इस्लाम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में कल (रविवार) को ईद-उल-फितर मनाई जाएगी। उन्होंने रेड जोन के लोगों से अपील की है वे अपने घरों से ईद की नमाज पढ़ें और ग्रीन जोन के क्षेत्रों में कुछ चुनिंदा जगहों पर नमाज अदा करें, मस्जिदों में नहीं। मगर, लोगों को मास्क पहनना चाहिए, सामाजिक दूरी बनाए रखना चाहिए और कम संख्या में (लगभग 10 से 20 व्यक्ति) को नमाज पढ़नी चाहिए। बताते चलें कि लॉकडाउन के कारण इस बार लोगों को घरों से बाहर निकले की आजादी नहीं है।

केरल में मौलवियों ने शुक्रवार को कहा था कि ईद रविवार को मनाई जाएगी। बुखारी ने लोगों से अपने घरों पर ईद की नमाज अदा करने की भी अपील की। इससे पहले बेंगलुरू की जामा मस्जिद ने मुस्लिम समुदाय के लोगों से अपील की थी कि वे मस्जिद में नमाज पढ़ने के लिए नहीं निकलें। किसी से गले नहीं लगें और हाथ मिलाने से बचें। यही नहीं, सार्वजनिक सभा या रिश्तेदारों और दोस्तों से ईद मिलने के लिए घरों से न निकलें।

रूयत-ए-हिलाल कमेटी के सचिव मौलाना मुईजुद्दीन ने घोषणा की कि पहला शव्वाल 25 मई को पड़ेगा, लिहाजा सोमवार को ईद-उल-फितर मनाई जाएगी। जमीयत-उलेमा-ए-हिंद ने लोगों से अपील की कि वे सरकारों द्वारा लॉकडाउन के चलते घोषित किए गए निर्देशों का पालन करें, सामाजिक दूरी बनाए रखें और ईद की नमाज अदा करने के लिए घर पर रहें।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस