नई दिल्ली E-Insurance Policy मेडिक्लेम, जीवन बीमा, हेल्थ इंश्योरेंस सहित सभी तरह की बीमा पॉलिसी को लेकर अब बीमा कंपनियों को बड़ी छूट मिल गई है। बीमा नियामक आयोग इरडा ने बीमा कंपनियों को छूट देते हुए अब ई पॉलिसी जारी करने के इजाजत दे दी है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों और कारोबारी दिक्कतों को देखते हुए इरडा ने जीवन बीमा कंपनियों को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से मेडिक्लेम या लाइफ बीमा पॉलिसी यानी ई-पॉलिसी जारी करने की मंजूरी दे दी है।

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण ने एक सर्कुलर जारी करके बीमा कंपनियों को पॉलिसी दस्तावेज को छाप कर बीमाधारक के पास भेजने के नियम से छूट दे दी है, लेकिन बीमा कंपनियों के यह रियासत सशर्त दी गई है। इरडा ने अपने आदेश में कहा है कि यह छूट 2020-21 के दौरान जारी की जाने वाली सभी बीमा पॉलिसियों के लिए मान्य रहेंगी। गौरतलब है कि कई बीमा कंपनियों के बीमाधारकों तक पॉलिसी भेजने में आ रही दिक्कतों को लेकर इरडा ने यह फैसला किया है।

बीमा कंपनियों को ई-पॉलिसी को देखने-समझने के लिए ग्राहक को 30 दिन का समय देना होगा। इसके अलावा ग्राहकों से ई-पॉलिसी लेने को लेकर सहमति भी प्राप्त करनी होगी। अगर ग्राहक उसके बाद भी हार्ड कॉपी या लिखित दस्तावेज की मांगता है तो बीमा कंपनी की जिम्मेदारी है कि वह उसे समय सीमा के अंदर उपलब्ध कराए।

इस बीच इरडा ने जीवन बीमा कंपनियों को हरेक तिमाही उनकी निवेश रिटर्न इलेक्ट्रानिक माध्यम से भेजने की भी इजाजत दे दी है। बीमा नियामक आयोग ने यह भी कहा कि अस्पताल पॉलिसी शर्तों के मुताबिक बीमा किए गए व्यक्ति के नकद रहित इलाज से मना नहीं कर सकते।

इरडा के इस निर्देश पर सभी 30 जनरल और हेल्‍थ बीमा कंपनियां, जो स्वास्थ्य बीमा भी देती हैं, कोरोना संक्रमण के केंद्र में रखकर स्वास्थ्य पॉलिसी देना शुरू कर दिया है। इरडा ने कहा कि कोरना के खिलाफ अभियान में डॉक्टर और दूसरे स्वास्थ्यकर्मियों ने जो योगदान दिया है, उसको देखते हुए बीमा कंपनियां कोरोना कवच के लिए डॉक्टरों और अन्य स्वासथ्यकर्मियों को 5 प्रतिशत छूट देंगी।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020