नई दिल्ली। संसद से लेकर रेलवे स्‍टेशन तक आज शाम की चार खबरें इस प्रकार हैं। संसद का शीतकालीन सत्र जहां 18 नवंबर से शुरू होगा, वहीं यूपी में 26 अक्‍टूबर से एकीकृत आपातकालीन नंबर शुरू होने जा रहा है। राजनीति में आदिनारायण रेड्डी जहां बीजेपी में शामिल हो गए हैं, वहीं कर्नाटक के हुबली रेलवे स्‍टेशन पर आज शाम एक विस्‍फोट हो गया। इन चारों खबरों के बारे में यहां पढ़ें।

1. संसद का शीतकालीन सत्र 18 नवंबर से 13 दिसंबर तक

संसद का शीतकालीन सत्र 18 नवंबर से शुरू होगा और 13 दिसंबर तक चलेगा। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि संसदीय मामलों के मंत्रालय ने संसद के दोनों सदनों के सचिवालयों को इसकी सूचना दे दी है। शीत सत्र में कई विधेयक लाए जाने की संभावना है। ई-सिगरेट पर पाबंदी और कार्पोरेट टैक्स घटाने से संबंधित दो अध्यादेशों को भी कानून में तब्दील किए जाने के लिए विधेयक लाए जाएंगे।


2. उप्र में 26 को एकीकृत आपातकालीन नंबर 112 शुरू होगा

उप्र में 26 अक्टूबर से नया एकीकृत आपातकालीन नंबर 112 शुरू होगा। यह आपातकालीन नंबर 100 की जगह लेगा। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। 112 नंबर पर पुलिस, मेडिकल और दमकल समेत सभी आपात सेवा व महिला हेल्पलाइन 1090 की सेवा भी मिल सकेगी। अभी सभी आपात सेवाओं के लिए अलग-अलग नंबर हैं। यह अमेरिका में आपात सेवाओं के लिए नंबर 911 की तरह होगा। देश के 20 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश एक ही आपात हेल्पलाइन नंबर 112 रखने के लिए सहमत हुए हैं।

3. तेदेपा नेता व पूर्व मंत्री आदिनारायण रेड्डी भाजपा में

आंधप्रदेश में तीन बार के विधायक और पूर्व चंद्रबाबू नायडू सरकार में मंत्री रहे आदिनारायण रेड्डी सोमवार को भाजपा में शामिल हो गए। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने उनका स्वागत किया। रेड्डी ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिए गए नीतिगत फैसलों से प्रभावित हैं। रेड्डी ने 12 सितंबर को तेलुगु देसम पार्टी (तेदेपा) छोड़ दी थी। उनके वायएसआर कांग्रेस में जाने की अटकलें थीं।

4. हुब्बल्ली रेलवे स्टेशन पर विस्फोट, एक घायल

उत्तर कर्नाटक में हुब्बल्ली रेलवे स्टेशन पर सोमवार को विस्फोट में एक व्यक्ति घायल हो गया। पुलिस ने बताया कि धमाका उस समय हुआ जब व्यक्ति ने एक पार्सल को उठाया। विस्फोट से आसपास के शीशे टूट गए। हादसे के बाद समूचे प्लेटफॉर्म को घेर कर व्यापक तलाशी अभियान शुरू किया गया। घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हुब्बल्ली बड़ा जंक्शन है जहां दक्षिण पश्चिम रेलवे जोन का मुख्यालय स्थित है।

Posted By: