Budget 2020: देश का बजट 1 फरवरी को पेश होने वाला है। इसके पहले ही Uttar Pradesh Government ने राज्य के कर्मचारियों को बढ़ा तोहफा देते हुए Dearness Allowance बढ़ाने की घोषणा कर दी है। योगी सरकार ने पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स (PSUs) और कॉर्पोरेशन के कर्मचारियों के DA को बढ़ाने का फैसला किया है। सरकार के इस निर्णय के बाद PSUs और कॉर्पोरेशन में काम करने वाले वर्ग 1 के अधिकारी की सैलेरी में 26 हजार तक का इजाफा होने की संभावना है। अब तक राज्य सरकार द्वारा PSUs और कॉर्पोरेशन के कर्मचारियों को DA का लाभ नहीं दिया जा रहा था।

यह नोटिफिकेशन हुआ जारी

राज्य की जिन Public Sector Undertakings (PSUs) में 7वां वेतन आयोग लागू हो गया है उन्हें Dearness Allowance (DA) बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा जो 1 जनवरी 2019 से लागू होगा। PSU और कॉर्पोरेशन कर्मचारियों को 13 महीने का अतिरिक्त एरियर भी मिलेगा। वहीं दूसरी ओर, जिन PSU और कॉर्पोरेशन में कर्मचारियों के लिए 7वां वेतनमान लागू नहीं किया गया हैं, वहां कर्मचारियों को 154 प्रतिशत DA दिया जाएगा।

गुजरात भी बढ़ा चुका है DA

उत्तर प्रदेश के पहले गुजरात भी अपने कर्मचारियों का Dearness Allowance बढ़ा चुका है। सरकार ने कर्मचारियों को नए साल का तोहफा देते हुए उनके DA में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। इसके साथ ही DA बढ़कर 17 प्रतिशत हो जाएगा। यह केंद्र के कर्मचारियों के समान होगा।

कर्मचारियों को 1 जुलाई 2019 से बढ़ा हुआ भत्ता मिलेगा। कर्मचारियों के अलावा पेंशनर्स को भी इस बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा। इससे राज्य के 5.11 लाख कर्मचारियों और 4.5 लाख पेंशनर्स को सीधा फायदा होगा।

Posted By: Neeraj Vyas

fantasy cricket
fantasy cricket