EPFO (कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन), ESIC (कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम) और Ministry Of Labour (केंद्रीय श्रम मंत्रालय) ने कोरोना संकट के इस दौर में अपने सदस्‍यों, आम जनता, कर्मचारियों और हर वर्ग के लिए कुछ जरूरी सूचनाएं, सलाह और हिदायतें जारी की हैं। इन सूचनाओं में कोरोना से लड़ाई में कारगर साबित होने वाले उपाय से लेकर कर्मचारी हित में गत एक सप्‍ताह में लिए गए ताजा फैसलों की जानकारी शामिल है। इसके अलावा खाताधारकों के लिए एक जरूरी अलर्ट भी जारी किया है और जालसाजों के संभावित खतरे से बचने के लिए भी आगाह किया है। आप इन्‍हें देखें, समझें और लाभ उठाएं।

- EPFO ईपीएफओ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana(PMGKY) के क्रियान्‍वयन को आसान बनाता है। इस योजना के तहत अप्रैल माह तक का भुगतान कर दिया गया है। मई के भुगतान की प्रक्रिया जारी है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए, http://epfindia.gov.in >> COVID-19 टैब पर जाएँ।

- ESIC ने अहम सूचना देते हुए बताया है कि लॉकडाउन के दौरान नियोजकों को हो रही कठिनाइयों पर विचार करते हुए ईएसआईसी ने फरवरी और मार्च का ईएसआई अंशदान फाइल करने की समय-सीमा को 15 मई,2020 तक बढ़ा दिया है।

- श्रम मंत्रालय Ministry Of Labour ने लॉकडाउन के दौरान आम जनता को दिनचर्या एवं रोजमर्रा की गतिविधियों के लिए कुछ गुर बताए हैं। इसमें भोजन, मनोरंजन, दवाइयों से लेकर घरेलू माहौल, व्‍यवहार, पारिवारिक गतिविधियां कैसी हों, इन सब बातों को लेकर सुंदर अभिव्‍यक्ति करते हुए टिप्‍स बताए हैं।

- EPFO ने जरूरी सूचना दी है कि COVID-19 महामारी के चलते जो लोग पीएफ खाते में से पैसों के लिए क्‍लेम कर रहे हैं वे अमाउंट क्रेडिट के लिए तुरंत बैंक खाता संख्या और IFSC अपडेट करें।

- ईपीएफओ ने अलर्ट जारी करते हुए स्‍पष्‍ट किया है EPFO कभी भी फोन / सोशल मीडिया पर # आधार, # यूएएन, पैन, बैंक खाता आदि जैसे व्यक्तिगत विवरण या किसी भी राशि को बैंक में जमा करने के लिए नहीं कहता है। यदि कोई इस तरह की जानकारी मांग रहा है तो वह धोखेबाज हो सकता है, उससे सावधान रहें।

- EPFO (कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन), ESIC (कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम) और Ministry Of Labour (केंद्रीय श्रम मंत्रालय) ने आम जनता के हित में कुछ अहम सूचनाएं जारी की हैं। इनमें देश के लाखों कर्मचारियों की नौकरी में मिलने वाली सुविधाओं, आर्थिक निवेश, सेहत संबंधी परामर्श, नागरिकों के इलाज को लेकर सुविधाओं आदि का उल्‍लेख है। इतना ही नहीं, डॉक्‍टरों की सूची, नाम, नंबर, सेंटर के साथ ही कोरेाना संक्रमण से बचने के लिए तमाम अहम जानकारियां भी दी गईं हैं। इन पर अमल करके आप भी समय पर लाभ उठाएं और अपने दोस्‍तों, परिजनों से भी ये काम की बातें शेयर करें।

- श्रम मंत्रालय ने कोरोना संकट में Covid-19 कंट्रोल रूम बनाए हैं। इन्‍हें क्षेत्रवार तय किया गया है। जनता की सुविधा के लिए पूरे देश भर के कंट्रोल रूम, इनमें बैठने वाले स्‍टाफ, डॉक्‍टर्स के नाम एवं नंबर्स भी दिए गए हैं।

- भारत सरकार द्वारा कोरोना महामारी के दौर में विशेष रूप से तैयार व लॉन्‍च किए गए आरोग्‍य सेतु मोबाइल ऐप के बारे में लोगों को जागरूक किया गया है।Aarogya Setu App को डाउनलोड करके इसका लाभ लेने का आग्रह किया गया है। इसके बारे में जानकारी भी दी गई है।

IOS: https://apple.co/2UFdCV5

Android:https://bit.ly/2R7AavA

- कर्मचारी अपने EPF यानी भविष्‍य निधि खाते में से COVID-19 कैटेगरी दर्ज कराकर जमा राशि का 75 प्रतिशत पैसा निकाल सकते हैं। इसके साथ ही वे 3 माह का मूल वेतन और महंगाई भत्‍ता भी प्राप्‍त कर सकते हैं।

- इस कठिन समय में #ESIC ने अपने लाखों लाभार्थियों की कठिनाई को देखते हुए लॉकडाउन अवधि के दौरान प्राइवेट केमिस्‍टों से दवाओं की खरीदी करने की अनुमति दे दी है। इसकी पूर्ति बाद में ESIC कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम द्वारा की जाएगी।

- आयुष मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को हर्बल काढ़े की एक रेसिपी सौंपी है। साथ ही इसके वाणिज्यिक उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कहा है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना