निजी क्षेत्र की कंपनियों में कार्यरत कर्मचारियों को यह जानकर खुशी हो सकती है कि EPFO (कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन) ने उनकी नौकरी से जुड़ी नई योजना शुरू की है। इससे उनका आर्थिक भविष्‍य सुरक्षित हो सकेगा। इस योजना में अब जो भी कर्मचारी जिस भी दिन रिटायर होगा, उसकी पेंशन उसी दिन से तैयार हो जाएगी और शुरू कर दी जाएगी। इस व्‍यवस्‍था को कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ा बदलाव माना जा रहा है क्‍योंकि आमतौर पर सरकारी या निजी कर्मचारी को रिटायर होने के बाद व्‍यवस्थित पेंशन पाने में महीनों लग जाते हैं। कागजी कार्यवाही लंबे समय तक चलती है और पेचीदा कवायद के बाद पेंशन का क्रम बन पाता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। निजी सेक्‍टर में अक्सर ही 58 वर्षों में सेवानिवृत्ति होती है। हालांकि इसके बाद वेतन अगले माह में प्राप्‍त होता है और अन्य प्रक्रिया भी बाद में होती है। इसके कारण पेंशन शुरू होने में एक से दो माह से अधिक का समय लग जाता था। इसके लिए रिटायरमेंट होने के बाद कर्मचारियों को भागदौड़ करना पड़ा था।

अब इस नई पहल के बाद उनकी यह सारी समस्या समाप्त हो जाएगी। विभाग ने यह व्यवस्था की है कि जिस माह में कर्मचारी सेवानिवृत होने वाला है कंपनी से चर्चा करके उसी महीने में ही EPF ईपीएफ का अंशदान व अन्य कागजी कार्रवाई पूरी कर ली जाए। इसके लिए उन कंपिनयों से बात भी हो गई है जिनके यहां कर्मचारी इसी माह सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं। यह कंपनियों पहले ही वेतन देने के लिए तैयार भी हो गई है। कर्मचारी से लेकर कंपनी के प्रतिनिधि भी विभाग द्वारा शुरू की गई इस व्यवस्था का स्वागत कर रहे हैं।

उपेंद्र प्रताप सिंह, आयुक्त -1,क्षेत्रीय भविष्य निधि, वाराणसी का कहना है कि कर्मचारियों के हित में यह नई व्‍यवस्‍था शुरू की गई है। अब जिस दिन सेवानिवृत्त उसी दिन से पेंशन की पहल 30 सितंबर को शुरू होने जा रही है। इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। इससे निजी कंपनियों में कार्य करने वाले कर्मचारियों को पेंशन के लिए इंतजार करने की आवश्‍यक्‍ता नहीं होगी।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020