Employees Provident Fund Organization EPFO कोरोना वायरस के संक्रमण और Lockdown के दौरान कर्मचारियों को आर्थिक रूप से बड़ी मदद दे रहा है। इस दौरान वो वक्त-वक्त पर अलर्ट भी करता रहा है। EPFO ने इस दौरान Covid-19 के तहत लगाए गए दावों को तेजी से निपटाया है लेकिन कई लोग ऐसे हैं जो इसका फायदा नहीं ले पा रहे हैं। कुछ तो ऐसे हैं जो ईपीएफओ के नाम से आ रहे फर्जी कॉल और मैसेज के माध्यम से ठगी के शिकार भी हुए हैं। इन घटनाओं के सामने आने के बाद EPFO ने सभी कर्मचारियों और सदस्यों के लिए अलर्ट जारी किया है। इस बड़े ही अहम अलर्ट में ईपीएफओ ने कहा है कि लोग अगर अपने पैसे निकालने के लिए क्लेम दायर कर रहे हैं तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें नहीं तो आपके पैसे आपके खाते में नहीं पहुंच पाएंगे और पहुंच गए तो कोई और उसे चुरा लेगा।

EPFO ने ट्वीट कर दी यह सलाह

ईपीएफओ ने अपने सदस्यों और कर्मचारियों को ट्वीट कर बताया है कि अगर उन्हें अपने दावे की रकम अब तक नहीं मिली है तो वो कुछ चीजों का विशेष ध्यान रखें। अपने ट्वीट में उसने कहा है कि दावे की रकम वक्त पर पाने के लिए सदस्यों को अपने UAN में अपने बैंक अकाउंट नंबर और उससे जुड़ी जरूरी जानकारी के अपडेट रखना होगा। सदस्य जब चाहे तक यह जानकारी अपडेट कर सकता है और इसके लिए उसे अपने नियोक्ता या कंपनी की मंजूरी जरूरी होगी।

इसमें आगे कहा गया है कि हमेशा देखें कि आपके UAN में दिया गया बैंक अकाउंट नबर सही हो और चालू हो ताकि सही बैंक खाते में ही पैसे जाएं। इसमें गलत बैंक अकाउंट नंबर या IFSC कोड के कारण आपका पैसा किसी और के अकाउंट में जा सकता है।

जारी किया यह अलर्ट भी, रहें सावधान

वहीं एक अन्य ट्वीट में EPFO ने एक अलर्ट जारी किया है जिसमें कहा गया है कि वो कभी भी अपने सदस्यों और कर्मचारियों से किसी भी चीज के लिए Aadhar, UAN, PAN Card, Bank Account जैसी निजी जानकारियां फोन पर नहीं मांगता है और ना ही ईमेल करके। अगर उन्हें इस तरह के कोई मैसेज या फो आ रहे हैं तो उन पर यकीन करना भारी पड़ सकता है। अगर किसी को इस तरह के फोन आते हैं तो वो पहले अपने नजदिकी EPFO कार्यालय या जिम्मेदार अधिकारियों से बात करे और फर्जी होने पर इसकी शिकायत दर्ज करवाए।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan