EPFO : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) प्रत्येक कर्मचारी व सदस्‍य को यूएएन देता है। UAN का उपयोग कर्मचारी द्वारा पीएफ खाते की शेष राशि और ईपीएफ से संबंधित अन्य विवरणों की जांच के लिए किया जाता है। यूएएन 12 अंकों की संख्या है जो ईपीएफओ के प्रत्येक सदस्य को प्रदान की जाती है। साथ ही, केवाईसी विवरण के साथ यूएएन विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम बनाता है। यदि आप अपना यूएएन जानते हैं और यह सक्रिय नहीं है तो भी आप ईपीएफओ द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे। अगर कोई सदस्य यूएएन भूल जाता है तो ऐसे मामलों में वह यह जानने के लिए ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in पर जा सकता है।

अपना यूएएन ऐसे जानें

1. सबसे पहले ईपीएफओ के पोर्टल पर जाएं।

2. सदस्य आईडी, आधार या पैन चुनें।

3. ईपीएफओ रिकॉर्ड के अनुसार नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी दर्ज करें।

4. "पिन प्राप्त करें" Option पर क्लिक करें।

5. ईपीएफओ में आपके मोबाइल नंबर पर एक पिन भेजा जाएगा।

6. पिन दर्ज करें और आपका यूएएन मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा।

यहां जानिये अपना UAN कैसे एक्टिवेट करें

1. ईपीएफ सदस्य पोर्टल पर जाएं और उमंग एपीपी पर ईपीएफओ की कर्मचारी केंद्रित सेवाओं के तहत "एक्टिवेट यूएएन" पर क्लिक करें।

2. निम्नलिखित में से किसी एक का चयन करें - यूएएन, सदस्य आईडी, आधार या पैन।

3. नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जैसे अतिरिक्त विवरण भरें और "पिन प्राप्त करें" पर क्लिक करें।

4. ईपीएफओ के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक प्राधिकरण पिन भेजा जाएगा।

5. इस पिन को दर्ज करें और "Validate OTP and Activate UAN" पर क्लिक करें।

6. यूएएन सक्रिय हो जाएगा और पासवर्ड सदस्य के मोबाइल पर भेज दिया जाएगा। अब सदस्य अपने यूएएन और पासवर्ड का उपयोग करके एकीकृत सदस्य पोर्टल में लॉग इन कर सकते हैं।

मिस्ड कॉल के जरिए जानिए अपने PF खाते का बैलेंस, डायल करें यह नंबर

कर्मचारियों के PF खाते में EPFO की तरफ से ब्याज का पैसा, उनके अकाउंट में जमा किया जाता है। लेकिन कई बार ऐसा देखा जाता है कि, PF खाताधारकों को अपने PF बैलेंस की जानकारी हासिल करने के लिए, दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लोगों की इस समस्या का निदान करने के लिए, EPFO रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल के जरिए लोगों को PF बैलेंस के बारे में पता करने की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। PF सब्सक्राइबर्स को इस बात की जानकारी मुहैया कराने के लिए, EPFO ने इस बारे में एक ट्वीट भी किया है। EPFO ने अपने इस ट्वीट में लिखा है कि, "रजिस्ट्रेड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करें और पाएं अपने पीएफ बैलेंस की जानकारी।"

SMS सेवा भी है उपलब्ध

मिसकॉल और वेबसाइट के अलावा EPFO के सदस्य अपने मोबाइल के टेक्स्ट बॉक्स में EPFOHO टाइप करके 7738299899 नंबर पर SMS कर सकते हैं। टेक्सट मैसेज का फॉर्मैट “EPFOHO UAN” होना चाहिए। यह सेवा 10 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। हालांकि खबर लिखे जाने तक यह सेवा काम नहीं कर रही थी।

Posted By: Navodit Saktawat