EPFO News: कर्मचारी भविष्य निधि खाते की जमा राशि के कई फायदे हैं। कर्मचारियों का बुढ़ापा जहां सुरक्षित होता है। वहीं नौकरी करते वक्त भी इसमें कई लाभ मिलते हैं। जैसे एलआईसी प्रीमियम का भुगतान, निष्क्रिय खाते पर ब्याज आदि। जिसके बारे में खाताधारकों को नहीं पता होता। आइए जानते हैं ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स को क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

मुफ्त इंश्योरेंस की सुविधा

जब किसी कर्मचारी का पीएफ खाता खुलता है। उसी समय उसका इंश्योरेंस भी हो जाता है। इंप्लाई डिपाजिट लिंक्ड इंश्योरेंस के तहत कर्मचारी का सात लाख रुपये तक का बीमा होता है। ईपीएफओ के सक्रिय सदस्य की सर्विस अविध के दौरान मृत्यु होने पर उसके नामित या कानूनी वारिस को सात लाख रुपये तक का भुगतान किया जाता है। यह लाभ कंपनियां और सरकारें अपने कर्मचारियों को उपलब्ध कराती हैं।

एलआईसी प्रीमियम का भुगतान

कोरोना महामारी के कारण आम आदमी को आर्थिक नुकसान हुआ है। उनकी प्राथमिकताएं बदल गई हैं। अगर किसी ने एलआईसी प्रीमियम लेकर रखा है, लेकिन भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। तब पीएफ अकाउंट की मदद ले सकते हैं। इसके लिए निर्धारित प्रारूप आता है। जिसे भरकर दिए जाने पर ईपीएफओ अपने खाताधारक के प्रीमियम का भुगतान कर देता है।

बीमार होने पर निकाल सकते हैं पैसे

पीएफ अकाउंट से बीमारी की हालत में पैसे निकाल सकते हैं। इसके लिए ईपीएफओ की वेबसाइट पर निकासी के विंडो पर जाकर बीमार होने का विकल्प चुनना होता है। ऑनलाइन आवेदन करने के कुछ दिनों बाद राशि मिल जाती है।

निष्क्रिय अकाउंट पर ब्याज

कर्मचारियों के निष्क्रिय पीएफ अकाउंट पर भी ब्याज का भुगतान मिलता है। साल 2016 में कानून में हुए बदलाव के मुताबिक, अब खाताधारकों को उनके तीन साल से अधिक समय से निष्क्रिय पड़े पीएफ खाते में जमा राशि पर भी ब्याज का भुगतान किया जाता है। इससे पहले ब्याज देने का प्रविधान नहीं था।

Posted By: Navodit Saktawat