EPFO Latest Update: भारत सरकार अब पेंशन और प्रॉविडेंट फंड का अकाउंट अलग करने पर विचार कर रही है। सरकार चाहती है कि कर्मचारी जब भी रिटायर हों तब उनके पास बड़ी मात्रा में पैसा हो। EPFO के 6 करोड़ कर्मचारी इस फैसले का सीधे प्रभावित होंगे। सरकार के इस कदम को पेंशन रिफॉर्म की तरह देखा जा रहा है। मिन्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोनाकाल में कई लोगों की नौकरियां एक साथ चली गई। इसके बाद इन लोगों ने एडवांस में पैसा निकालकर अपनी जरूरतें पूरी की हैं।

31 मई 2021 तक कुल 76.3 लाख लोगों ने कोविड एडवांस के रूप में PF अकाउंट्स से पैसे निकाले हैं। 1 अप्रैल 2020 से 3.9 करोड़ क्लेम्स सेटल किए गए हैं। इसमें कोविड एडवांस भी शामिल हैं EPFO ने 19 जून, 2021 तक सेटल किए हैं।

नए नियम में पेंशन अकाउंट से पैसा निकालने की सुविधा नहीं

हर कर्मचारी के पीएफ खाते में कर्मचारी और उसकी कंपनी की ओर से 12-12 परसेंट का योगदान होता है। यानी कर्मचारी की पेंशन का 24 फीसदी हिस्सा उसके पीएफ खाते में जमा किया जाता है। इस 24 फीसदी में 8.33 फीसदी हिस्सा कर्मचारी की पेंशन के लिए होता है। बाकी रकम प्रॉविडेंट फंड में जमा की जाती है। कर्मचारी जब अपने अपने प्रॉविडेंट फंड से पैसे निकालते हैं तो उनकी पेंशन का पैसा भी निकल जाता है, क्योंकि दोनों अकाउंट एक ही होते हैं। अब सरकार दोनों अकाउंट अलग कतरा चाहती है। ऐसा होने पर कर्मचारी अपने पेंशन अकाउंट से पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

साल की शुरुआत में बैठक में हुई थी चर्चा

नाम नहीं छापने की शर्त पर एक अधिकारी ने Mint से बातचीत में बताया कि EPFO में PF और पेंशन स्कीम का अलग-अलग खाता होना बेहद जरूरी है। जरूरत पड़ने पर PF से पैसा निकालने में कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन आपको अपने पेंशन की रकम नहीं निकालनी चाहिए। अधिकारी ने बताया कि एक इंटरनल सरकारी पैनल की सलाह के बाद इसी साल की शुरुआत में बैठक हुई थी। इस बैठक में EPF और EPS अकाउंट्स को अलग करने चर्चा हुई थी।

पेंशन खाते से पैसा निकालने पर होगा नुकसान

अधिकारी के अनुसार दोनों खाते अलग होने के बाद पेंशन खाते से पैसे निकालना महंगा पड़ सकता है। पेंशन फंड से पैसे निकालने पर आपकी पेंशन की मात्रा कम हो जाएगी। वहीं, मैच्योरिटी से पहले पेंशन अकाउंट से पैसे निकालने पर कर्मचारी को कई तरह की सुविधाओं से वंचित किया जा सकता है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags