नई दिल्ली ESIC Unemployment Benefits । कोरोना काल में जहां देश की अर्थव्यवस्था बेपटरी हो गई है, वहीं दूसरी ओर कई लोगों को नौकरी से भी हाथ धोना पड़ा है। लेकिन यदि आप औद्योगिक श्रमिक हैं और कोरोना काल में नौकरी गंवा बैठे हैं तो कर्मचारी बीमा निगम ऐसे श्रमिकों के लिए एक और वर्ष के लिए बेरोजगारी लाभ देने का फैसला कर चुका है। हाल ही में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने इस संबंध में बड़ी घोषणा की है।

पहले 30 जून 2021 तक लागू थी ये योजना

गौरतलब है कि ESIC ने पहले घोषणा की थी कि नौकरी खोने वाले औद्योगिक श्रमिकों को 30 जून 2021 तक लाभ दिया जाएगा, लेकिन अब ESIC ने इस समय सीमा को बढ़ाकर 30 जून 2022 तक कर दिया है। ESIC द्वारा दिए जाने वाले लाभों का उद्देश्य इस कठिन दौर नौकरी छूटने वाले श्रमिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। ESIC के बोर्ड की बैठक में इस संबंध में हाल ही में फैसला लिया गया है। ESIC बोर्ड सदस्य अमरजीत कौर ने जानकारी दी है कि इस फैसले से ESIC के ऐसे खाताधारकों को फायदा होगा, जिन्होंने कोरोना काल में अपनी नौकरी खो दी है।

वहीं केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया है कि ESIC श्रमिकों ग्राहकों को, जिन्होंने कोरोना महामारी के चलते अपनी नौकरी खोई है, उन्हें तय प्रावधानों के अनुसार तीन महीने के वेतन का 50 फीसदी बेरोजगारी भत्ता मिलता है।

लाभ पाने के लिए ऐसे करें आवेदन

इन योजना के तहत पात्र खाताधारक ESIC के नजदीकी कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि आवेदन करने वाले कर्मचारी को लाभ पाने के लिए अपने बीते कार्यस्थलों या संगठनों के बारे में जानकारी देना आवश्यक नहीं है। देश में इस योजना के तहत अभी तक 50 हजार से अधिक श्रमिकों को फायदा पहुंच चुका है।

Posted By: Sandeep Chourey